Breaking News
पोड़ी उपरोड़ा

पोड़ी उपरोड़ा:अजीब है शिक्षा विभाग की दांस्ता,शिक्षक शराब में मस्त,पत्नि निभा रही ड्यूटी..

 

 

पोड़ी उपरोड़ा/ओराभाठा: जी हाँ, पोड़ी उपरोड़ा का शिक्षा विभाग अपने ही कारनामो से मशहूर है यहां के जिम्मेदार अधिकारियों को शिक्षको के कारनामो की भनक नही या जानबुझक आंख मूंदे बैठे हैं..? यह तो यहां का शिक्षा विभाग ही जाने.. लेकिन इतना जरूर तय है कि कामचोर व लापरवाह शिक्षकों के कारनामो का खामियाजा बच्चो को भुगतना पड़ सकता है? जहां सरकार शिक्षा के क्षेत्र में हर संभव प्रयास करने में लगी है वही विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा का शिक्षा विभाग सरकार के प्रयासों पर पानी फेरने में कोई कसर नही छोड़ रहा है।

 

यहां एक स्कूल का हाल ऐसा है,जिसे जान आप भी “दांतो तले उंगली दबा लेंगे,,जहां शिक्षक शराब में मस्त है तो पत्नि ड्यूटी निभा रही है।यहां विभाग के नियम कायदो का कोई अस्तित्व नही है,चाहे शिक्षक शराबी हो या स्कूल से नदारत हो,जुगाड़ में काम चल ही जाता है,चाहे बच्चो के भविष्य का बेड़ागर्क ही क्यों ना हो जाये..? अब शराबी व अस्वस्थ शिक्षक की गैरमौजूदगी में शिक्षक की पत्नि किस आधार पर स्कूल में ड्यूटी निभा रही यह तो समझ से परे है वही शिक्षक की पत्नि की माने तो वह शिक्षक को स्कूल लेकर जाती है और उनका सहयोग करती है।

 

पोड़ी उपरोड़ा:

दरअसल जिला कोरबा के विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर के गाँव ओराभांठा में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में पदस्थ प्रधान पाठक शिवोत्तम भगत आदतन शराबी किस्म का शिक्षक है जो बिना शराब के एक पल भी नही रह सकता,अब भला इस कदर शराब में डूबा शिक्षक बच्चो को क्या शिक्षा देगा इसे सहर्ष ही समझा जा सकता है,मजे की बात तो यह है कि इस प्राथमिक शाला में केवल प्रधान पाठक एकल शिक्षक है हाल ही में एक अतिथि शिक्षक की पोस्टिंग हुई है, अब जिस प्रधान पाठक पर पूरे स्कूल की जिम्मेदारी है उस प्रधान पाठक का ये हाल है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं स्कूल की क्या दुर्दशा होगी..?

 

सूत्र बताते हैं कि प्रधान पाठक शिवोत्तम भगत का शराबी रवैया विभाग के कारगुजारियों के नाक तले बदस्तूर जारी है लेकिन मजाल है विभाग के उच्चाधिकारियों की जो इन पर कार्यवाही कर दे..?वही ये बात भी सामने आई है है कि प्रधान पाठक की शराबखोरी के चलते इनकी पत्नी स्कूल में बच्चों को पढ़ाती है, इनकी पत्नि की माने तो प्रधान पाठक दिसम्बर 2023 से अस्वस्थ चल रहे हैं जिस कारण प्रधान पाठक के साथ स्कूल आती है और इनका सहयोग करती है वही जानकारी ये भी सामने आ रही है कि प्रधान पाठक पिछले लंबे समय से स्कूल नही जा रहे हैं।

वही संकुल प्रभारी के कानों तक जब मामला पहुचा तो इन्होंने आनन फानन में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को पत्र प्रेषित कर शराबी शिक्षक को हटाने की मांग की है, इन्होंने पत्र में जिक्र किया है कि ओराभांठा प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक शिवोत्तम भगत शाला संचालन समय मे शराब का सेवन करके आता है कई बार इनको मना किया गया लेकिन इन पर कोई असर नही हुआ,बल्कि इनकी शराबखोरी जारी रही।

 

 

इन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि प्रधान पाठक की गैरहाजिरी में इनकी पत्नि स्कूल में बच्चो को पढ़ाती है जब इस बात की जानकारी संकुल प्रभारी हुई तो इन्होंने प्रधान पाठक की पत्नि को स्कूली कार्यो में दखल देने से मना किया, लेकिन शिक्षक की पत्नि पर मौखिक बातों का कोई असर नही हुआ,बल्कि इन्होंने स्कूली कार्यो में दखल जारी रखा,लिहाजा पोड़ी उपरोड़ा आमाखोखरा संकुल प्रभारी ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिख अनुशंसात्मक कार्यवाही की मांग की है।

 

जब इस मामले के बारे में विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा शिक्षा अधिकारी से जाना गया तो इन्होंने बताया कि यह मामला मेरी संज्ञान में नही है अगर शिक्षक के स्थान पर उनकी पत्नी स्कूली कार्यो में दखल दे रही है तो यह गलत है इस पर संज्ञान लिया जाएगा और लापरवाह शिक्षक पर कार्यवाही की जाएगी,बहरहाल अब देखना ये होगा कि शराबी शिक्षक को लेकर विकासखंड शिक्षा अधिकारी क्या कार्यवाही करते हैं।