Breaking News
Download App
:

golgappa हे भगवान..गुपचुप के पानी में मिले कैंसर फैलाने वाले केमिकल, सरकार ने दी स्ट्रीट फूड खाने वालों के लिए जारी की एडवाइजरी

top-news

golgappa: स्ट्रीट फूड स्टॉल पर चाट पानी पूरी यानि गोलगप्पे खाने वालों के लिए बुरी खबर सामने आई है।गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिले है। बेंगलुरु में पानी पुरी की जांच करने पर इनमें आर्टिफिशियल कलर

नई दिल्ली। golgappa:  स्ट्रीट फूड स्टॉल पर चाट पानी पूरी यानि गोलगप्पे खाने वालों के लिए बुरी खबर सामने आई है।गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिले है। बेंगलुरु में पानी पुरी की जांच करने पर इनमें आर्टिफिशियल कलर और कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं। दरअसल, कर्नाटक में FSSAI ने पानी पूरी के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन मिले है।  


golgappa:  भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण को गोलगप्पे के सैंपल में सन सेट येलो, ब्रिलिएंट ब्लू और टेट्रा जान जैसे केमिकल मिले हैं। डॉक्टर के अनुसार,  इन कृत्रिम रंगों से पेट की खराबी से लेकर हार्ट की समस्या हो सकती है इसके अलावा ऑटोइम्यून नामक बीमारी भी हो सकती है।




golgappa:  कर्नाटक में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने गोलगप्पे की जांच की है। इस जांच में गोलगप्पे के सैंपल लिए गए।  जिसमें 22 प्रतिशत सैंपल फेल मिले हैं। कर्नाटक के 79 स्थान से कुल 260 सैंपल लिए गए थे।  


golgappa:  कर्नाटक के खाद्य सुरक्षा आयुक्त श्रीनिवास के का कहना है कि उन्हें प्रदेश भर से गोलगप्पा की गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिल रही थी। इसके बाद सड़क किनारे लगने वाले स्टॉल के सैंपल लिए गए जिसमें हैल्थ को लेकर चिंता भरी खबर सामने आई। 


golgappa:  बता दें कि इससे पहले भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने कृत्रिम खाद्य रंग वाले कबाब, गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी पर भी प्रतिबंध लगाया था। वहीं अब गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिलने से कर्नाटक सरकार ने स्ट्रीट फूड खरीदने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।