Breaking News

रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान! जानिए अब किसके खाते में आएंगे पैसे ?

LPG
LPG

नई दिल्ली : रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से क्रूड ऑयल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। घरेलू गैस की कीमत में इजाफे की खबर लगा आ रही है. इस बीच लगातार यह चर्चा बनी है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच सकती है. रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि रसोई गैस सब्सिडी को लेकर मोदी सरकार का नया प्लान तैयार कर रही है.

 

READ MORE :बड़ी खबर : सड़क हादसे में एक्ट्रेस की मौत, होली सेलिब्रेट कर घर लौट रही थीं अभिनेत्री, महज 26 साल की उम्र में ही दुनिया को कहा अलविदा

 

 

सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है. पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे. दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए.

 

READ MORE : द कपिल शर्मा शो की स्टार सुमोना चक्रवर्ती ने कॉमेडी किंग पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- कपिल मेरे साथ

 

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान?

सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है. लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है.

 

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च

 

आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है. सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था. दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है. वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है. चूंकि यह रिफंड डायरेक्ट होता है, इसलिए स्कीम का नाम DBTL रखा गया है.

 

लगातार बढ़ रही है कीमत 

 

गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती ही जा रही है. पिछले साल यानी साल 2021 में गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी अपडेट नहीं आया है.