Breaking News

IND vs SA: टीम इंडिया की जीत के हीरो बने दिनेश कार्तिक! खिलाड़ी के इस शानदार पारी की बदौलत सीरीज में जीत की उम्मीद कायम…

नई दिल्ली: टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया ने इस सीरीज में जबरदस्त वापसी की है. पहले 2 मैच में मिली लगातार हार के बाद टीम इंडिया के पास करो या मरो की स्थिति आ गई थी, हालाँकि टीम इंडिया ने इससे खुद को उभार लिया।

READ MORE : IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चौथा टी-20 मैच आज, सीरीज में बने रहने टीम इंडिया के लिए जीत ही एकमात्र विकल्प    

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को तीसरे और चौथे मैच में करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है. दोनों टीमों के बीच खेले गए चौथे मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के हीरो विकेटकीपर दिनेश कार्तिक रहे, जिन्होंने 27 गेंदों पर 55 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 9 चौके और दो छक्के शामिल थे. कार्तिक की इस पारी की बदौलत ही भारतीय टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो सकी.

READ MORE: IND vs SA: इस मैदान में क्या टॉस करेगा टीम इंडिया के भाग्य का फैसला? अब तक ऐसा रहा है इतिहास, पढ़ें…

दरअसल, एक वक्त ऐसा आया था जब भारत की टीम पूरी तरह लड़खड़ा गई थी. टीम इंडिया के 81 रन पर चार विकेट गिर गए थे और उसका 150 रनों तक पहुंचना मुश्किल दिखाई दे रहा था. इन चार खिलाड़ियों में ऋतुराज गायकवाड़ (5 रन), ईशान किशन (27), श्रेयस अय्यर (4) और ऋषभ पंत (17 रन) शामिल थे. इस संकट से टीम इंडिया को दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या ने निकाला, दोनों खिलाडियों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को ट्रैक पर लौटाया.

ये मुकाबला दिनेश कार्तिक के लिए बेहद ही खास रहा, क्योंकि इस मुकाबले में कार्तिक ने 20वें ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर छक्का जड़कर अपने टी20 इंटरनेशनल का पहला अर्धशतक पूरा किया. हालांकि अगली गेंद पर कार्तिक आउट भी हो गए. हार्दिक पंड्या की बात करें तो उन्होंने भी 31 गेंदों पर 46 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के एवं इतने ही चौके शामिल थे. दोनों खिलाडियों की ही बदौलत भारतीय टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 169 रन बनाने में कामयाब रही.

READ MORE: Ind vs SA: टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने फिर चुनी गेंदबाजी, टीम इंडिया के लिए आज करो या मरो का मुकाबला

इधर, टीम इंडिया के सम्मानजनक स्कोर 170 रनों का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम शुरुआत से ही विकेट गंवाती रही. नतीजतन पूरी टीम 16.5 ओवरों में 87 रन पर ही सिमट गई. टीम इंडिया की ओर से आवेश खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट झटके।