Breaking News

कंडोम की मांग में जबरदस्त बढ़ोत्तरी, 170% बढ़े दाम, लोगों को सता रहा इस बात का डर, जानिए क्या है वजह

मास्को: Condom demand in Russia: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से दुनियाभर की आर्थिक गतिविधियों पर थोड़ा-बहुत असर देखने को मिला है। लेकिन इस बीच रूस में कंडोम की मांग 170 ​फीसदी तक बढ़ गई है। दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के बाद रूस को तमाम पश्चिमी देशों की ओर से प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा रहा है। कई बड़ी कंपनियां रूस में अपना बिजनेस बंद कर दिया है। जिसकी वजह से रूस में कंडोम की मांग काफी बढ़ गई है।

दाम में 170 फीसदी की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी देशों के प्रतिबंध की वजह से रूस में कंडोम के दाम में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ब्रिटिश कंपनी रेकिट जोकि ड्यूरेक्स और अन्य ब्रांड के कंडोम को बनाती है, उसने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के बावजूद रूस में कंडोम की बिक्री को जारी रखा है। रूस की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिेटेलर वाइल्डबेरीस कंडोम के दाम में 170 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। मार्च के पहले दो हफ्तों में अगर कंडोम के दाम की बात करें तो पिछले साल की तुलना में इसमे जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है।

कंडोम की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी

रूस में बड़ी फॉर्मेसी चेन 36.6 की कंडोम की बिक्री में 26 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले साल की तुलना में रूस में कंडोम की बिक्री में कुल 32 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। आरबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सुपरमार्केट में 30 फीसदी तक कंडोम की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। प्रीजर्वेटिवनाया की सह मालकिन येसेनिया शामोनिना कहती हैं कि लोग कंडोम भविष्य के लिए खरीद रहे हैं, इस वजह को जानते हैं हम और मजबूरन हमे कंडोम के दाम बढ़ाने पड़े। दरअसल रूसी मुद्रा रूबल की कीमत पश्चिमी देशों की मुद्रा के तुलना में बहुत गिर रही है।