Site icon Newsplus21

अगर आपकी सैलरी में नहीं हो रही बढ़ोत्तरी तो हो जाएं सतर्क, फ़ौरन कर लें ये काम

बिजनेस। कंपनी या किसी भी संसथान में लम्बे समय तक काम करने वालों की एक चाह होती है कि साल में उसकी सैलरी में बढ़ोत्तरी हो जाए। लेकिन कोरोना ने पूरी दुनिया में ऐसी तबाही मचाई कि सारी अर्थव्यवस्था तबाह हो गई। उसी वजह से सभी की सेविंग भी प्रभावित हुई है। कंपनी में काम करने वाला हर कर्मचारी यही सोचता है कि मेरी सैलरी उस रफ्तार से क्‍यों नहीं बढ़ रही है, जितनी की मेरी साथ काम करने वालों की बढ़ रही है। ऐसे में आपको क्‍या करना चाहिए? क्‍योंकि महंगाई तो दिनों दिन लोगों की परेशानी बढ़ाती जा रही है। अगर आपका वेतन महंगाई के मुताबिक नहीं बढ़ रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और इस बारे में कुछ प्‍लानिंग शुरू कर देना चाहिए, तो आपको बताते हैं कि आप कैसे मैनेज करें।

READ MORE : pav bhaji : पाव भाजी बेचने वाले के घर GST की टीम ने दी दबिश, करोड़ों रुपए के टैक्स की चोरी जानें पूरा माजरा…

 

वेतन का आंकलन कैसे करें?

दूसरों से अपने वेतन की तुलना कभी न करें बल्कि आप खुद की सैलरी ग्रोथ पर ध्‍यान दें।आप खुद की सैलरी का आंकलन करेंगे तो आपकी सैलरी से जुड़ी शिकायतें दूर होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक कम से कम हर साल 7% की दर से इन्फ्लेशन बढ़ रहा है। इसका सीधा मतलब है कि हर साल आपका खर्च भी बढ़ रहा है।

READ MORE : Marriage : घोड़ी चढ़ा दूल्हा शादी के मंडप की जगह सीधे पहुंचा पुलिस स्टेशन, फिर दुल्हन ने भी कर दिया ऐसा काम कि …जानें पूरा मामला…

 

आपकी सैलरी ग्रोथ कितनी है?

अगर आप पिछले साल किसी चीज को खरीदने के लिए 1 लाख रुपये खर्च करते थे तो बढ़ी हुई महंगाई की वजह से अब वही चीज को खरीदने के लिए आपको 1 लाख 7 हजार रुपये खर्च करने होंगे। दुनियाभर में हर साल औसतन 10 से 12 फीसदी की सैलरी ग्रोथ होती है यानी अगर आपका वेतन एक लाख रुपये है तो आने वाले साल में आपको 10 से 12 हजार रुपये ज्‍यादा मिलेंगे। इस बढ़ोतरी को बेहतर माना जाता है क्योंकि महंगाई के मुकाबले वेतन में ग्रोथ में ज्यादा होती है।

READ MORE : Free Solar Panel Yojana : फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, इस तरह करें अप्लाई…

 

अगर वेतन नहीं बढ़ रहा है तो क्‍या करें?

अगर 7 या 8 साल में आपकी सैलरी दोगुनी नहीं हो रही है तो आपको प्‍लानिंग करना शुरू कर देना चाहिए क्‍योंकि महंगाई इस तरह हर साल बढ़ेगी और अगर आपके वेतन में इतना इजाफा नहीं हो रहा है तो आपको बेवजह के खर्च कम करना चाहिए। जैसे महंगाई 7 फीसदी के साथ बढ़ रही है और आपका वेतन हर साल 3 फीसदी के साथ बढ़ रहा है तो आपको बाकी का 4 फीसदी अमाउंट के बारे में प्‍लान करना चाहिए। इसके लिए आप या तो इतना खर्च कम कर दें या 4 फीयदी की आय दूसरे स्‍त्रोत से कमाने के बारे में प्‍लान करें।

Exit mobile version