Breaking News
Free Solar Panel Yojana
Free Solar Panel Yojana

Free Solar Panel Yojana : फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, इस तरह करें अप्लाई…

Free Solar Panel Yojana
Free Solar Panel Yojana

 

Free Solar Panel Yojana : देश के किसानों को नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार (Indian government) द्वारा प्रदान की जाने वाली यह एक महत्वपूर्ण की योजना है। सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों के 2022 तक आय को दोगुना करना है। इस योजना को कुसुम योजना का नाम दिया गया है Pradhan Mantri Solar Panel Yojana . इस योजना से देश के किसानों को दो प्रकार से लाभ होगा। पहले किसानों को डीजल मशीन की सिंचाई के जगह पर सोलर पैनल सिंचाई की व्यवस्था तथा दूसरा लाभ सोलर प्लांट में उत्पन्न हुई बिजली को बेचकर अतिरिक्त आए कमा सकेंगे।

READ MORE : pav bhaji : पाव भाजी बेचने वाले के घर GST की टीम ने दी दबिश, करोड़ों रुपए के टैक्स की चोरी जानें पूरा माजरा…

Free Solar Panel Yojana

योजना का नाम – प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना
आरम्भ की गई – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  द्वारा
वर्ष – 2022
लाभार्थी – देश के किसान
आवेदन की प्रक्रिया – ऑनलाइन
उद्देश्य – किसानों की आय में वृद्धि करना
लाभ – सोलर पंप की कुल लागत पर 60% सब्सिडी का लाभ
श्रेणी – केंद्र सरकार योजनाएं

READ MORE : Marriage : घोड़ी चढ़ा दूल्हा शादी के मंडप की जगह सीधे पहुंचा पुलिस स्टेशन, फिर दुल्हन ने भी कर दिया ऐसा काम कि …जानें पूरा मामला…

 

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana Kya hai

हमारे देश भारत में अनेक ऐसे राज्य और जिले हैं जहां पर बिजली की आपूर्ति नहीं हो पाती है । Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana की शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत उन क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिल सकेगा जहां पर बिजली की आपूर्ति पूर्ण रूप से नहीं हो पाती है जिससे वहां के क्षेत्रों में बहुत सारी समस्याओं का सामना वहां के लोगों को करना पड़ता है। बिजली की आपूर्ति न होने के कारण वहां पर विद्यार्थी अच्छे से अध्ययन नहीं कर पाते हैं। किसान अपने खेतों के लिए जल की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं, यहां तक कि वहां पर इंटरनेट की सुविधा भी नहीं पहुंच पाती है, जिससे वहां का विकास एक तरीके से रुक जाता है।

READ MORE : Anupama के अनुज की रियल लाइफ पत्नी दिखती हैं बेहद हॉट, ख़ूबसूरती के मामले में अनुपमा को भी छोड़ती हैं पीछे…

इस योजना मे भारत सरकार के द्वारा संचालित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के द्वारा हरितगृह प्रभाव मे सभी गांवो के लिए 52 हजार करोड़ का निवेश किया गया है।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से किसानों को खेती करने के लिए सबसे पहले एक सोलर पंप खरीदना होगा जिस पर 60% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana के लिए लाभ इस प्रकार है-

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से किसानों को खेती करने के लिए सोलर पंप खरीदने पर 60% तक की सब्सिडी दी जाएगी
इस सब्सिडी से किसानों को सोलर पंप खरीदने पर कोई भारी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा
और सभी किसान प्रति वर्ष ₹80000 तक की आय अर्जित कर सकते हैं
फ्री सोलर पैनल से किसान लगभग 20 वर्षों तक के लिए निशुल्क बिजली उत्पादन कर सकते हैं
फ्री सोलर पंप लगने से किसान कृत्रिम बिजली उत्पादन जो कि उन्हें डीजल से प्राप्त होती थी उसमें राहत मिलेगी उनका यह खर्चा बचेगा
और फ्री सोलर पंप लगने से किसान अपने खेतों में फल तथा सब्जियों का उत्पादन कर सकेंगे

 

READ MORE : Groom arrived in the bullock cart : छत्तीसगढ़ में दिखी अनोखी शादी, बैलगाड़ी में सवार होकर बारात लेकर पहुंचा दूल्हा, किसान बनकर पहुंचे बाराती…

 

Free Solar Panel Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होने वाले हैं _

आधार कार्ड
एक राशन कार्ड
एक मोबाइल नंबर
एक बैंक अकाउंट
जितनी भी कृषि भूमि है उसके दस्तावेज
पास पोर्ट साइज की दो फोटो
आवेदक का आय प्रमाण पत्र

READ MORE : अगर आपकी सैलरी में नहीं हो रही बढ़ोत्तरी तो हो जाएं सतर्क, फ़ौरन कर लें ये काम

Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana के लिए योग्यता इस प्रकार रखी गई है

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए योग्यताएं रखी गई है,  इसलिए जो भी आवेदक फ्री सोलर पैनल योजना 2022 का लाभ लेना चाहता है उसे इन नियमों का पालन करना होगा।

व्यक्ति भारत का मूल निवासी होना चाहिए
उसकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए
यह योजना भारत देश में स्थित सभी किसानों पर ही लागू होती हैं

इस योजना के माध्यम से केवल उन्हीं क्षेत्रों में सोलर पैनल योजना का लाभ दिया जाएगा जहां पर विद्युत की कमी है। अगर आपके क्षेत्र में पहले से विद्युत की सुविधा है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप निजी परिसर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आप 5 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक का ही सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।

 

How To Apply Pradhan Mantri Free Solar Panel 2022

फ्री सोलर पैनल योजना में किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर विजिट कर योजना से जुड़े सभी दिशा-निर्देश पढ़कर या विद्युत् कंपनियों से संपर्क करके योजना में आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही योजना से जुडी किसी तरह की समस्या होने पर किसान इसके हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर भी सम्पर्क करके अपना जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

नोट : अप्लाई करने के पहले देख लें कि इसका लाभ आपके क्षेत्र में मिल रहा है या नहीं। उसके बाद ही अप्लाई करें। इसके लिए अन्य भ्रामक वेबसाइट्स से भी बचें वर्ण फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं। यह पूरा समाचार इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार बनाई गई है, न्यूज़ प्लस 21 इसकी पुष्टि नहीं करता।