Breaking News

एक बारिश भी नहीं झेल सकीं इस योजना के तहत बनीं सड़क, चमचमाती सड़क अब दिख रही खनखनाती सड़क, बारिश में बह गई डामर, पड़ गई दरारे

हरदीप छाबड़ा,अंबागढ़ चौकी- अपनी पीठ थपथपाने के लिए और लोगो की परेशानियों को देखते हुए जिस फुर्ती से वनांचल क्षेत्र में सड़को का जाल  सरकार ने फैलाया है वह किसी से छुपा नही है, लेकिन अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत ने पहली बारिश में ही वनांचल की एक सड़क की पोल खोल दी। मानपुर विकासखण्ड अंतर्गत कोहका सितागाव औंधी  से मुरुमगाव महाराष्ट्र सीमा तक बनाई गई आरसीपीएलडब्लूई आर.आर.पी.-2 अंतर्गत योजना की सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है. 24 करोड़ की लागत से इस सड़क का निर्माण किया गया था। लेकिन महज एक साल में ही सड़क  की स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि वह मानसून की पहली बारिश भी नहीं सह पाए ,बता दें कि औंधी और आलकन्हार के बीच बनी सड़क बारिश में बह गया व दरारे पड़ गई.

 कोहका से कंदाड़ी,हलोरा,लेखेपाल,सितागांव,शेंडावाहि,सालेभट्टी औंधी आलकन्हार होते हुए मरूँमगांव महाराष्ट्र सीमा तक बने सड़क से लोगो को आवागमन में सुविधा हो सड़क निर्माण कराया गया पर साल भर में सड़क के बह जाने से आरसीपीएलडब्लूई आर.आर.पी.-2 अंतर्गत योजना के गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं.

ठेका कंपनी पर गुणवत्ताहीन कार्य का आरोप

ग्रामीणों ने सड़क बनाने वाले  कंपनी के ठेकेदार द्वारा बनाए गए  सड़क की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए हैं. औंधी सहित आसपास के गांवों के ग्रामीणों का आरोप है कि  करोड़ो की लागत से सड़क निर्माण हुआ लेकिन पहली बारिश भी झेल नहीं पाए. ग्रामीणों के मुताबिक सड़क निर्माण के दौरान  ठेकेदार ने ठीक तरह से रोलर भी नहीं चलाया.

ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क बनाते समय गुणवत्ता का ठेकेदार ने ध्यान नहीं रखा. साथ ही अधिकारियों ने भी काम की गुणवत्ता जांचने के लिए समय नहीं निकाला. इसी वजह से सड़क  महज एक साल में ही बह गया और दरार पड़ गई और उनकी गुणवत्ता की पोल खुल गयी. सड़कों में पड़ रही दरारों के साथ ही सड़क धंसने को लेकर अंचल के ग्रामीण बहुत ज्यादा नाराज हो गए हैं।

अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की उठी मांग

ग्रामीणों का आरोप है कि गुणवत्ताहीन निर्माण के चलते ही समय से पहले सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए. मामले में स्थानीय ग्रामीणों ने जांच करवाए जाने की मांग करते हुए ठेका कंपनी और लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.