Breaking News

RBI in Action: पेटीएम के बाद RBI के निशाने पर आया टॉकचार्ज ऐप, 15 मई तक लौटाएं यूजर्स के पैसे

नई दिल्ली। RBI in Action: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम के बाद प्रीपेड भुगतान उत्पाद (PPI) जारी करने वाली कंपनी टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को ग्राहकों के वॉलेट में पड़ी प्रीपेड रकम वापस करने के निर्देश दिए हैं। आरबीआई की ओर से जारी निर्देशों का मकसद ग्राहकों की सुरक्षा और उनके वित्तीय हितों की रक्षा करना है। बैंक ने लोगों को भी सलाह दी है कि वे इस नियम का पालन करें और किसी अनधिकृत वेबसाइट, ऐप या कोई अविश्वसनीय यूनिट के साथ वित्तीय लेन-देन करने से परहेज करें।

 

RBI in Action: बिना मंजूरी के PPI जारी कर रही थी कंपनी

 

RBI in Action: भारतीय रिजर्व बैंक से मिले निर्देशों के आधार पर टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज ने तुरंत कार्रवाई की और अपने ग्राहकों को पैसे वापस करने का काम शुरू कर दिया है। पिछले दिनों शीर्ष बैंक को जानकारी मिली थी कि गुड़गांव स्थित टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज पेमेंट और निपटान प्रणाली के नियमों के तहत मंजूरी मिले बगैर ही अपनी वेबसाइट और ‘टॉकचार्ज’ ऐप के माध्यम से पीपीआई जारी कर रही है। जिसके बाद आरबीआई ने कंपनी के खिलाफ एक्शन लिया।

 

RBI NEWS:
RBI NEWS:

 

RBI in Action: दरअसल रिजर्व बैंक को बीते दिनों एक शिकायत से पता चला था कि टॉकचार्ज कंपनी ने ग्राहकों को कैशबैक रिकवरी के लिए कानूनी नोटिस (लीगल नोटिस) जारी किया गया था। इसमें कंपनी ने कहा कि अगर ग्राहक वेबसाइट या ऐप से मिला कैशबैक नहीं लौटाएंगे तो इस मामले में रिजर्व बैंक से सामने उठाया जाएगा। कंपनी के इस दावे से ग्राहकों को लगा कि कंपनी की ओर से कैशबैक की मांग आरबीआई के नियमों के हिसाब से की जा रही है, लेकिन ऐसा नहीं था।

 

RBI in Action: टॉकचार्ज को 17 मई तक लौटाना होगा प्रीपेड फंड

 

RBI in Action: इस मामले में रिजर्व बैंक को स्पष्ट करना पड़ा कि उसने टॉकचार्ज टेक्नोलॉजीज कंपनी को सिर्फ वॉलेट में पड़ी प्रीपेड रकम ग्राहकों को वापस करने का निर्देश दिया है। बैंक ने टॉकचार्ज को PPI या वॉलेट जारी करने और इसके ऑपरेशन पर रोक लगाने के साथ 15 दिन में वॉलेट में मौजूद फंड ग्राहकों को वापस करने को कहा था। कंपनी की मांग पर आदेश लागू होने की डेडलाइन बढ़ाकर 17 मई की गई है। बता दें कि इससे पहले रिजर्व बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा चुका है। एक दिन पहले ही कोटक बैंक के ऑनलाइन खाते बैंन किए गए हैं।