Breaking News

जानिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर किन जगह पर रहती है दर्द की शिकायत

 

Pregnancy-1
Pregnancy-1

जब कोई म​हिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव (Hormonal Changes) होते हैं. जिसके कारण कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां भी सामने आती हैं. उल्टी, मितली, गैस, स्ट्रेस, मूड स्विंग्स आदि शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलावों का ही नतीजा होता है. महिला को अलग अलग तिमाही में अलग अलग परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस बीच कई बार महिला को शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द की भी शिकायत हो सकती है. हालांकि हर गर्भवती महिला (Pregnant Woman) के साथ ऐसा हो, ये जरूरी नहीं. लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, शरीर (Body) के उन चार हिस्सों के बारे में जहां अक्सर गर्भवती महिलाएं दर्द की शिकायत करती हैं.

सिर दर्द

सिर दर्द की समस्या अक्सर महिलाओं को होती है. इसको भी हार्मोनल बदलाव से जोड़ा जाता है क्योंकि कई बार सिर दर्द गैस बनने, अधिक उल्टी के कारण कमजोरी आने या शरीर में पानी की कमी होने और अधिक गर्मी महसूस होने के कारण हो सकता है.

Read More: गर्मी में रखना है चेहरे का ख्याल तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाए ये एक चीज

पेट दर्द

गर्भावस्था के दौरान कई बार पेट दर्द की भी शिकायत होती है. ये समस्या शरीर के निचले हिस्से में दबाव पड़ने के कारण हो सकती है. दबाव पड़ने से कई बार पेट के निचले हिस्से में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता जिसके कारण दर्द महसूस हो सकता है. ये दर्द गैस बनने के कारण भी हो सकता है. लेकिन किसी तरह का रिस्क न लें, ऐसा होने पर एक बार विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें.

ब्रेस्ट में दर्द

कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में भी पेन महसूस हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट के आकार में परिवर्तन आता है. ऐसे में दर्द भी महसूस हो सकता है. लेकिन अगर आपको निपल्स में लालिमा नजर आए तो फौरन विशेषज्ञ से परामर्श करें.

कमर दर्द

प्रेगनेंसी के दौरान तमाम महिलाओं को कमर में दर्द होता है. ऐसा रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ने के कारण होता है. प्रेगनेंसी का समय बढ़ने के साथ कमर के अलावा पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत भी हो सकती है. जिन महिलाओं का वजन अधिक है, उन्हें ये समस्या ज्यादा होती है.

ध्यान रहे

इस तरह की किसी भी समस्या के होने पर रिस्क न लें और एक बार विशेषज्ञ से बात जरूर करें. ताकि आपकी और बच्चे की सेहत को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे.