Breaking News
Jagdalpur News
Jagdalpur News

Jagdalpur News: इस सब्जी को तोड़ने-बेचने पर हो सकती है जेल! बाजार में चोरी-छिपे बिकती है सब्जी, बेजोड़ स्वाद के दीवाने हैं लोग

Jagdalpur News: जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में इन दिनों एक सब्जी लोगों को खूब भा रही है। लोग बढ़े चाव से इसे खाते हैं। खास बात यह है कि यह सब्जी सिर्फ मानसून के मौसम में ही मिलती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि समूचे बस्तर इलाके में बांस की सब्जी को बड़े चाव से खाया जाता है। बांस की नन्ही कोपलों को लोग सब्जी के रूप में शौक से खाते हैं।

Jagdalpur News: स्वाद और सेहत से भरी इस सब्जी को बास्ता कहा जाता है, जो बस्तर के हाट बाजारों में इन दिनों बिकने आ रही है। लोग इसे बड़े शौक से खरीदते हैं। बास्ता की सब्जी और अचार बनाया जाता है। हालांकि, इसे तोड़ने और बेचने पर पाबंदी है। ऐसा करते पाए जाने पर जेल जाने की नौबत भी आ सकती है। बावजूद इसके बास्ता लोकल बाजार में चोरी ​छुपे खूब बिक रहा है।

Jagdalpur News: जानिए क्या है बास्ता

Jagdalpur News: बता दें कि बस्तर के जंगलों में बांस बहुतायत से उगते हैं। बारिश के मौसम में बांस का अंकुरण बड़े पैमाने पर होता है। बाँस से अंकुरित होने वाले तना को बास्ता कहते हैं। इसे करील भी कहा जाता है। हर साल जून से लेकर अगस्त के महीने तक बास्ता या करील बहुतायत से पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से भी लोग इसे खाना पसंद करते हैं।