Breaking News

Indian Railway : अब ट्रेन में सोने को लेकर बना नया नियम, नई गाइडलाइन जान लीजिए क्या है नहीं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

INDIAN RAILWAY
INDIAN RAILWAY

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं यदि आप रेल से यात्रा करते हैं तो आपको यह नियम जानना बहुत ही जरूरी है। यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे समय समय पर नियम बनाती है और कई नियमों में बदलाव लाती है।

 
 

नींद के लिए बनाया नया नियम

 

ऐसे यात्री जिन्हें ट्रेन में सोना बहुत ज्यादा पसंद है उनके लिए यह खबर खुशखबरी से कम नहीं  है, क्योंकि इंडियन रेलवे ने सोने के लिए नए नियम बनाए हैं।  कई समय से यात्रियों के द्वारा आ रही कंप्लेंट पर भारतीय रेल ने नए नियम बना दिए हैं यदि कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर जोर-जोर से बात करता है जिससे यात्रियों की नींद में दखल पैदा होता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही का प्रावधान बनाया गया है।

 

READ MORE :ऋषभ पंत की वजह से बेंच पर बैठे बर्बाद हो रहा इन 3 युवा घातक विकेटकीपर का करियर, बल्लेबाजी में भी पंत से बेहतर 

 

 

यदि कोई व्यक्ति ट्रेन में तेज आवाज में गाने सुनता है गाने सुनने के लिए म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग करता है या फिर गेम खेलते खेलते जोर जोर से चिल्लाता है जिससे यात्रियों की नींद में दखल पैदा हो और यदि यात्री ने उसके खिलाफ कंप्लेंट कर दी तो शोर मचा रहे यात्री के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। अब ट्रेन में आप चैन की नींद सो सकते हैं भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए इस नए नियम को बनाया है।

सोने का नया नियम कब से लागू होगा

 

भारतीय रेल ने यात्रियों को चैन से सोने के लिए नए नियमों को बना दिया है और रेलवे मंत्रालय का द्वारा इस नियम को सभी जोन  में तुरंत इस नियम को लागू करने को कहा है इस नियम के मुताबिक यदि कोई यात्री किसी भी व्यक्ति के द्वारा शोर मचाने पर आपत्ति जताता है और उसकी कंप्लेंट करता है तो  ट्रेन में मौजूद स्टाफ के द्वारा ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा।