Breaking News

साउथ इंडियन डिशेस के हैं शौक़ीन, तो जरूर ट्राई करें हल्की – फुल्की ‘Uttapam’

रेसिपी: देशभर में तेजी से साउथ इंडियन डिशेस फेमस हो चुकी हैं. देश के किसी भी हिस्से में मसाला डोसा, इडली सांभर जैसी डिशेस आसानी से मिल जाती है. स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ यह डाइजेशन में भी हल्की होती हैं. इसलिए इन्हें किसी भी वक्त खाया जा सकता है. आज हम आपको साउथ इंडियन डिश उत्तपम (Uttapam) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टेस्ट से भरपूर है। बड़ों के साथ साथ यह डिश बच्चों को भी काफी पसंद है। इसे सूजी, ओट्स और दाल का बैटर तैयार कर बनाया जाता है।

उत्तपम बनाने की रेसिपी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करें. आपने अगर इसे घर में ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आसानी से घर में ही बना सकते हैं.

उत्तपम बनाने की सामग्री

पिसे चावल – 2 कप
धुली उड़द – 1/2 कप
मैथी के बीज – 1/2 टी स्पून
प्याज कटा – 1 टेबल स्पून
टमाटर कटा – 1/2 कप
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल

उत्तपम बनाने की विधि
उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले चावल, दाल और मैथी के बीज को लेकर पांच से छह घंटे के लिए उन्हें पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इस मिश्रण को नमक और पानी के साथ बारीक पीस लें. ध्यान रहे कि ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए. अब इसे खमीर उठने के लिए दोबारा पांच-छह घंटे के लिए रख दें. अगर ठंड के मौसम में आप इसे बना रहे हैं तो खमीर उठने में थोड़ा ज्यादा वक्त भी लग सकता है. अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गर्म करें. उसे चिकना करने के लिए तवे पर थोड़ा सा तेल डाल दें. जब तवा तेज गर्म हो जाए तो उस पर हल्का सा पानी छिड़क दें और एक कप पेस्ट उस पर डाल दें.

अब इस पेस्ट को बीच से हल्का फैलाएं. जब उत्तपम के दोनों किनारे हल्के भूरे हो जाएं तो उसके चारों ओर तेल डाल दें. अब उत्तपम को दोनों ओर से अच्छी तरह से सेंकने के बाद उसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें. इस तरह आपका उत्तपम तैयार हो चुका है. आप चाहें तो दही और सूजी मिलाकर भी उत्तपम का घोल तैयार कर सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं.