Breaking News

आप भी रखतें हैं अगर नवरात्रि में व्रत, तो ऐसे बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू का चीला

kuttu-1
kuttu-1

नवरात्रि की शुरुआत 2 अप्रैल से हो चुकी है. नवरात्रि में लोग विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा करते हैं. नवरात्रि के दौरान अधिकतर लोग उपवास करते हैं. इस दौरान कुछ ही फूड्स का सेवन किया जाता है. इसमें फल, सूखे मेवे और कुट्टू आदि शामिल है. आप कुट्टू के आटे से चीला भी बना सकते हैं. ये बहुत ही (Chaitra Navratri 2022) स्वादिष्ट व्यंजन है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आप कुट्टू का चीला नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं. कुट्टू के आटे (Chaitra Navratri) के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये फाइबर (kuttu ka atta) से भरपूर होता है. इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है.

कुट्टू का चीला की सामग्री

100 ग्राम कुट्टू का आटा

2 हरी मिर्च

20 ग्राम घी

1/2 छोटा चम्मच जीरा

400 मिली पानी

1 1/2 चम्मच सेंधा नमक

10 ग्राम अदरक

50 ग्राम पनीर

Read more: इन घरेलू उपचार से रखें फूड पॉइजनिंग को दूर , साथ ही इन बातों का भी रखें ध्यान

कुट्टू का चीला बनाने की विधि

स्टेप – 1 चीले के लिए घोल तैयार करें

इस आसान से रेसिपी को बनाने के लिए कुट्टू का आटा, 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक, जीरा और हरी मिर्च का इस्तेमाल करके गाढ़ा घोल बना लें.

स्टेप – 2 पैन में चीला फ्राई करें

गर्म पैन को देसी घी डालें और चम्मच के पिछले हिस्से से घोल से पैनकेक बना लें. इसे पका लें. इसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ पनीर और कटा हुआ अदरक डालें.

नारियल की चटनी

नारियल की चटनी बनाने के लिए जरूरत के अनुसार ताजा कटा हुआ नारियल लें. इसे मिक्सर में डालें. इसका पेस्ट बना लें. अब पैन में घी गर्म करें. इसमें जीरा डालें. इसे हल्का भूरा होने दें. तड़के को पेस्ट के ऊपर डालें और सेंधा नमक डालें. अब इसे नारियल की चटनी के साथ परोसें.

नारियल के स्वास्थ्य लाभ

नारियल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. नारियल का इस्तेमाल दक्षिण भारत के लिए कई तरह के व्यंजनों के लिए किया जाता है. कच्चा नारियल हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. ये त्वचा संबंधित समस्या जैसे मुंहासे या दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. सोने से कुछ देर पहले कच्चे नारियल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.