Breaking News

क्या आप भी इस मौसम में फटे होंठों को बनाना चाहतें हैं मुलायम? तो फॉलो करें ये टिप्स

Lips-Care
Lips-Care

बदलते मौसम के कारण अक्सर फटे होंठ (Lips) की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा होना बहुत आम है. लेकिन ये न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि इनमें काफी दर्द (Painful) भी होता है. फटे होंठों से डेड स्किन निकलने के अलावा कभी-कभी इनसे खून भी निकलता है. इनकी नमी को बरकरार रखने के लिए के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. ये आपको फटे होंठों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे. ऐसे में खूबसूरत (Lips Care ) गुलाबी होंठों के लिए कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.

नॉन-इरिटेटिंग लिप बाम का इस्तेमाल करें
ऐसे लिप बाम जो केमिकल युक्त हो वो आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप पहले से ही फटे होंठों की समस्या से जूझ रहें है तो इन पर इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. ये खुजली पैदा कर सकते हैं. आप ऐसे में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read: पाताल लोक में बसा है अमेरिका का ये गांव, जमीन से इतने फीट नीचे रहते हैं लोग

अधिक पानी पिएं
पानी हमेशा पर्याप्त में पिएं चाहें फिर कोई भी मौसम हो. ये शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. ये फटे होंठों की समस्या को दूर रखने में मदद करता है.

एक्सफोलिएट करें
त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है. ये मृत त्वचा को दूर करता है. एक अच्छे लिप स्क्रब से होंठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें. ये सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है. नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को त्वचा पर जमा होने से रोकता है.

मॉइस्चराइजेशन
होंठ सूखे या फटे हुए हैं तो इन्हें मॉइस्चराइज करें. लीप बाम का नियमित रूप से इस्तेमाल करें. ये जलन को शांत करेगा और आपके होंठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाएगा. नारियल के तेल को दिन में 3 से 4 बार होंठों पर लगा सकते हैं.

शहद और वैसलीन
इसके लिए एक बाउल लें. इसमें शहद और वैसलीन मिलाएं. इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं. इसे होंठों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे गीले टिशू पेपर से साफ कर लें. आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा
होंठों का घरेलू इलाज करने के लिए आप रात को सोने से होंठों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. इसे रातभर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सुबह के समय होंठों को पानी से धो लें. आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.