Breaking News

क्या आप जानते हैं आज बेकिंग डे है? जानें इसके बारे में, घर पर इस विधि से कुकीज बनाकर करें सेलिब्रेट

cookies
cookies

अपनी हेल्थ को लेकर आज कल के लोग काफी कॉन्शियस हो चुके हैं. इसलिए ऑयली ( Oily) और स्पाइसी फूड(Spicy food) की बजाय वो ज्यादातर बेक्ड चीजें खाना पसंद करते हैं. बिस्कुट और कुकीज जैसी तमाम चीजों को आज के समय में बेक करके ही तैयार किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेक करने की शुरुआत सालों पहले 17 मई के दिन ही की गई थी ! हर साल 17 मई को वर्ल्ड बेकिंग डे (World Baking Day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इसका इतिहास ग्रीस में करीब 600 ईसा पूर्व का है. सबसे पहले मिस्र के लोगों ने रोटी में खमीर का इस्तेमाल करके इसे बेक करके बनाने की शुरुआत की थी. धीरे धीरे खाने की चीजों में खमीर का इस्तेमाल और बेक करके तमाम चीजों को बनाने का चलन प्रचलित हो गया. आज इस मौके पर आप भी अलग अलग तरह की कुकीज को तैयार करके इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Read more: स्पाइसजेट की एयर होस्टेस ने ‘लत लग गई’ गाने पर किया धमाकेदार डांस, वायरल VIDEO ने सोशल मीडिया पर मचाई खलबली

नारियल कुकीज

इसे बनाने के लिए आपको 100 ग्राम मैदा और 125 ग्राम पिसी हुई चीनी के अलावा एक कप कद्दूकस किए हुए नारियल, 100 ग्राम मक्खन, एक छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर और 1 से दो चम्मच दूध की जरूरत होती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप मैदा को छान लीजिए और इसमें बेकिंग पाउडर डालिए. दोनों चीजों को मिक्स करने के बाद एक अलग बर्तन में मक्खन और पिसी चीनी को मिक्स करके अच्छी तरह से फेंटिए. जब इस मिश्रण में चिकनाहट आ जाए तो इसमें छना हुआ मक्खन और बेकिंग पाउडर का मिश्रण डाल दीजिए और इसे अच्छी तरह से मिक्स कीजिए. इसमें एक भी गांठ न रह जाए. अब इस मिश्रण में नारियल डालें और इसे आटे की तरह गूंथ लें. मिश्रण ज्यादा सूखा लगे तो आप इसमें जरूरत के अनुसार थोड़ा बहुत पानी डाल सकते हैं. इसके बाद बेकिंग ट्रे में हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें. हाथों से छोटी छोटी लोई बनाएं और इसे गोल कुकीज का आकार देकर बेकिंग ट्रे में थोड़ी दूरी पर रख लें. इसके बाद ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट कर लें. ट्रे को माइक्रोवेव में करीब 15 मिनट के लिए रखें. इसके बाद चेक करें. अगर ये किनारों से डार्क ब्राउन हो चुकी हैं और बीच में हल्की ब्राउन हैं, तो समझिए ​कुकीज तैयार हैं. अगर कसर लगे तो आप करीब 2 से 3 मिनट के लिए और बेक होने दें. इसके बाद इन कुकीज को किसी एयर टाइट कंटेनर में भर लें.

Read more: कश्मीरा के मां बनने की वजह है सलमान खान! मशहूर कॉमेडियन कृष्णा ने भरी महफिल में किया सनसनीखेज खुलासा…

चॉकलेट कुकीज

अगर आपको चॉकलेट फ्लेवर काफी पसंद है तो आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी. ऐसे में आप 1 कप मैदा, आधा कप पिसी चीनी, आधा कप अमूल का अनसॉल्टेड बटर, आधा कप कोको पाउडर और आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और कटे हुए काजू या बादाम की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए सामान्य तापमान के मक्खन को अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें पिसी चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और सफेद चिकना पेस्ट बनाकर तैयार कर लें. इसमें मैदा छानकर डालें, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डालें और सारी चीजों को ऐसे मिक्स करें कि किसी तरह की गांठ न रहे. अब इसे आटे की तरह गूंथने के बाद बेकिंग ट्रे पर चिकनाहट लगाएं. आटे की समान लोई काटकर कुकीज का आकार दें और बादाम या काजू के टुकड़े को इस पर चिपका दें. अगर आप बादाम या काजू को इसमें मिक्स करना चाहते हैं तो इनके छोटे छोटे टुकड़ों को आटा गूंथते समय डाल सकते हैं. कुकीज को तैयार करके बेकिंग ट्रे में दूर दूर रखें. इसके बाद माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करने के बाद बेकिंग ट्रे को माइक्रोवेव में रखें. करीब 15 मिनट बाद चेक करें. अगर कुकीज रेडी हो चुकी है तो इसे ठंडा होने दें और इसके बाद किसी एयर टाइट कंटेनर में डाल दें. इसके बाद खुद भी खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं.