Breaking News

Dengue Fever In Kids: मानसून के मौसम में अगर बच्चों में दिखे ऐसे लक्षण तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, जानिए डेंगू से बचाव और इलाज के उपाय

नई दिल्ली/रायपुर: मानसून का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में कई मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अक्सर इस मौसम में लोगों में सर्दी-जुकाम-बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. इस मौसम में बच्चों को ऐसी बीमारियों से बचाने के लिए कड़ी सतर्कता बरतनी पड़ती है.

इस मौसम में खासकर Dengue, Malaria और Chikungunya जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मानसून में बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण के साथ ही मच्छर जनित कई रोगों की शिकायत आने लगती है। डेंगू इनमें से एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण लगभग हर अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। डेंगू एक जानलेवा बीमारी बन सकती है। ऐसे में डेंगू से बचाव के साथ ही समय पर डेंगू के लक्षणों को पहचान कर इलाज की सलाह दी जाती है।

READ MORE: डेंगू बुखार के लक्षण मिलते ही तुरंत हो जाएं सतर्क ,जानिए क्या है ये लक्षण

बच्चों में डेंगू के लक्षण

-बच्चों में डेंगू के लक्षण बड़ों की तुलना में हल्के होते हैं। शिशुओं और बच्चों में वायरल फ्लू की तरह ही डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं।
-बच्चों को बुखार आ सकता है, जो एक सप्ताह रह सकता है।
-डेंगू के कारण बच्चों में चिड़चिड़ापन, सुस्ती, मसूड़ों या नाक से खून आना, त्वचा पर चकत्ते पड़ना और एक दिन में तीन से अधिक बार उल्टी हो सकती है।
-डेंगू में बच्चों को थोड़ी थोड़ी देर पर तेज बुखार आ सकता है।
-बड़े बच्चों की आंखों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और तेज सिर दर्द की शिकायत हो सकती है।

READ MORE: डेंगू (Dengue) का कहर जारी, दो दिन में मिले 54 मरीज

डेंगू का इलाज

-अगर आपके बच्चे को बुखार आता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
-डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण एक जैसे होते हैं, इसलिए डेंगू का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट कराने की डॉक्टर सलाह दे सकते हैं।
-डेंगू के उपचार के लिए बुखार को कम करने के लिए डॉक्टर पेरासिटामोल दे सकते हैं या जोड़ों के दर्द से राहत पाने व बुखार कम करने के लिए कोई दवा दे सकते हैं।
-डेंगू में प्लेटलेट्स लेवल कम हो सकता है और ब्लीडिंग हो सकती है। ऐसे में बच्चों को किसी तरह की एंटी इंफ्लेमेटरी दवा या इबूप्रोफेन न दें।

डेंगू से बचाव के उपाय

-बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए बारिश के मौसम में घर से बाहर न निकालें।
-मानसून में बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं।
-घर की साफ सफाई रखें। मच्छर मारने वाली दवा का इस्तेमाल करें।
-शाम को खिड़की दरवाजे बंद रखें।
-घर में पानी जमा करके न रखें। उससे मच्छर आते हैं।

READ MORE: मानसून में कई बीमारियों का रामबाण इलाज है गिलोय, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका