Breaking News

Changes in banking rules from May 1: एक मई से एलपीजी सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक कई बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली। Changes in banking rules from May 1: बुधवार से मई महीने की शुरुआत होने जा रही है, इसके साथ ही कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं, जो आपकी और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं। 1 मई से एलपीजी सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक कई चीजें बदल जाएंगी। आइए जानते हैं 1 मई 2024 से क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

 

Changes in banking rules from May 1: सिलेंडर की कीमत

Changes in banking rules from May 1: देश में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं। इसी के साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय होती हैं। ऐसे में मई की पहली तारीख में गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

 

Changes in banking rules from May 1: HDFC एफडी स्कीम

 

एचडीएफसी बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम को शुरू किया गया था। एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 10 मई 2024 तक का ही मौका है। बात करें खासियत की तो बैंक की ओर से इस एफडी पर 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। 5 करोड़ रुपए से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 7.75 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है।

Changes in banking rules from May 1:खाते के नियमों में बदलाव

 

यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यस बैंक की सेविंग खातों के विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया गया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपए हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1,000 रुपए कर दिया गया है।

 

Changes in banking rules from May 1: वहीं, “प्रो प्लस”, “Yes Respect SA” और “Yes Essence SA” खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा 25 हजार रुपए और मैक्सिमम चार्ज 750 रुपए का है। अकाउंट प्रो में मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपए है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपए हो गया है।