Breaking News

BrahMos Missile System: भारत ने फिलीपींस को भेजी ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम की पहली खेप, कलार्क एयर बेस में लैंड हुआ भारतीय वायु सेना का सी-17 ग्लोबमास्टर

India sent first consignment of BrahMos missile system to Philippines

नई दिल्ली। BrahMos Missile System: भारत ने शुक्रवार को फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप सफलता पूर्वक भेजी दी है। भारतीय वायु सेना का सी-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान मिसाइल सिस्टम लेकर फिलिपींस के कलार्क एयर बेस पहुंचा। बता दें कि फिलिपींस के साथ हुआ यह रक्षा अनुबंध भारतीय रक्षा क्षेत्र के लिए पहला प्रमुख अंतरराष्ट्रीय निर्यात ऑर्डर था।

 

BrahMos Missile System: यह ऑर्डर 290 किमी की रेंज वाली एक एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइल के तट-आधारित संस्करण के लिए है। दोनों देशों के बीच साल 2022 में यह डील हुई थी। भारत और फिलीपींस के बीच इस डील के लिए लगभग 37.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर पर सहमति हुई थी।

 

BrahMos Missile System: भारत द्वारा फिलीपींस को यह मिसाइल प्रणाली की डिलीवरी उस वक्त दी गई है, जब दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। भारत ने शुक्रवार को फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का पहला सेट सौंपा है।

 

 

BrahMos Missile System: माना जा रहा है कि ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली को फिलीपींस द्वारा अपने तटीय इलाकों में तैनात किया जा सकता है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल भारत और रूस के बीच एक संयुक्त उद्यम है। भारत में डीआरडीओ और रूस के एनपीओ मशिनोस्ट्रोयेनिया इसके प्रमुख साझेदार हैं।

 

BrahMos Missile System: गौरतलब है कि फिलीपींस को जो ब्रह्मोस मिसाइलें दी जा रही हैं, वह मूल रूप से छोटे संस्करण की हैं। इसके साथ ही सूत्रों ने यह भी स्पष्ट किया कि एक्सपोर्ट की जा रही मिसाइलें बिल्कुल नई हैं और वे उस खेप का हिस्सा नहीं हैं, जो भारतीय सशस्त्र बलों के लिए हैं।