Breaking News

VIDEO: अपनी जान की आहुति देकर करते हैं काम: “राजधानी के बालाजी टीएमटी प्लांट में एक युवक की मौत, सुरक्षा के अभाव में कर्मचारियों की जान खतरे में, पढ़े पूरी खबर…

 

अविनाश चंद्रवंशी/रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के उरला इंडस्ट्रियल क्षेत्र में स्थित बालाजी टीएमटी में एक युवक की मौत हो गयी। बताया जा रहा है कि बिना सुरक्षा उपकरण के मशीन रिपेयरिंग के वक्त एक क्रेन से दूसरे क्रेन में टकराने मृतक मुकेश कुमार सिंह ,पिता कमलेश्वर सिंह 34 वर्ष पहले घायल हुआ जिसके बाद अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। मृतक मुकेश कुमार सिंह बिरगांव नगर निगम के गाजीनगर का रहने वाला है। पुलिस ने बालाजी टीएमटी कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कर मर्ग कायम किया है।

प्लांटों के अंदर मौत के ज्यादा मामले का कारण सुरक्षा उपकरण नहीं होना

 

राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई ऐसे प्लांट है जो सुरक्षा उपकरणों की आवश्यकता को नजरअंदाज करते हुए मजदूरों की जान जोखिम में डालकर अपना काम निकालते है हालही में हुए उरला के बालाजी टीएमटी की घटना भी इसी लापरवाही का उदाहरण है।

read more: इससे भयानक और कुछ नहीं : फ्रिज खोलकर हर दिन श्रद्धा की कटी गर्दन देखता था आफताब, एक आंसू की वजह से एक बार पहले बच गई थी मृतका…

 

इससे पहले भी अलग – अलग उद्योगों में कई मजदूरों की प्लांट के अंदर दर्दनाक मौत होचुकी है सूत्र बताते है प्लांट प्रबंधन मुआवजा तक देने में आनाकानी करते है। वहीँ लेबर एंड इंडस्ट्रियल शाखा भी ऐसे प्लांटों की निगरानी करने में लपवारवाही बरतते है जिसकी भरपाई वहां के काम करने वाले गरीब मजदूरों को अपनी जान गवांकर करनी पड़ती है।