Breaking News
YouTube News
YouTube News

YouTube News:यूट्यूब की भारत में बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ चैनल हुए बैन, 22 लाख वीडियो को हटाया गया

 

YouTube News: नयी दिल्ली। YouTube ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने प्लेटफॉर्म से 22 लाख से ज्यादा वीडियो को हटा दिया है। कंपनी ने रिपोर्ट जारी करके बताया कि पिछले साल की चौथी तिमाही में Google के वीडियो प्लेटफॉर्म से 2.25 मिलियन यानी 22 लाख 50 हजार वीडियो हटाए गए हैं। यूट्यूब से इन वीडियो को अक्टूबर 2023 से लेकर दिसंबर 2023 के बीच हटाए गए हैं। Google ने मंगलवार 26 मार्च 2024 को जारी अपने रिपोर्ट में बताया कि 30 देशों में भारत से सबसे ज्यादा वीडियो को उसके प्लेटफॉर्म से हटाए गए हैं।

 

 

 

YouTube News: वहीं, सिंगापुर से 12.4 लाख और अमेरिका से 7.8 लाख के करीब वीडियो को हटाया गया है। ग्लोबली वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने 9 मिलियन यानी 90 लाख वीडियो अपने प्लेटफॉर्म से हटाए हैं, जिनमें से 96 प्रतिशत वीडियो को गूगल के मशीन ने फ्लैग किया था।यूट्यूब द्वारा हटाए गए कुल वीडियो में से 53.46 प्रतिशत वीडियो को केवल एक व्यू मिला था।

 

 

YouTube News: वहीं, 27.07 प्रतिशत वीडियो ऐसे थे, जिन्हें हटाए जाने से पहले महज 1 से 10 व्यूज मिले थे। यूट्यूब ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि प्लेटफॉर्म से हटाए गए ये वीडियो उनकी कम्युनिटी गाइडलाइंस को मैच नहीं कर रहे थे।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन पूरी दुनिया में एक जैसी है। इसमें अपलोड करने वाले यूजर, जगह और कॉन्टेंट जेनरेशन कैसे किया गया है को नहीं देखा जाता है।

 

 

YouTube News: कॉन्टेंट को ग्लोबली रिमूव किया जाता है और उन्हें हटाने के लिए मशीन लर्निंग के साथ-साथ इंसानों की भी मदद ली जाती है।यही नहीं, यूट्यूब ने अक्टूबर 2023 से लेकर दिसंबर 2024 के बीच 20 मिलियन यानी 2 करोड़ से ज्यादा चैनल्स को भी अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।

 

 

 

YouTube News:इन चैनल्स पर यूट्यूब की स्पैम पॉलिसी के तहत कार्रवाई की गई है। इन पर अपलोड किए जाने वाले वीडियो में मिसलीडिंग मेटाडेटा, थंबनेल और कॉन्टेंट पाए गए हैं। इसके अलावा 1.1 बिलियन कमेंट्स को भी यूट्यूब से हटाए गए हैं।