Breaking News

Vastu Tips: घर में लगी तुलसी देती हैं कई संकेत, ना करें अनदेखी, तुरंत करें ये उपाय, नहीं तो करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना  

Tulsi Plant
Tulsi Plant

Vastu Tips: भारत में हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी के पौधे का बहुत महत्व बताया गया है। इसे देवी के तौर पर पूजा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी विष्णु भगवान को बेहद प्रिय है। घर में तुलसी का पौधा लगाना भी बहुत शुभ होता है और इससे घर का वातावरण पवित्र हो जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार तुलसी के पौधे को रोजाना जल अर्पण करने से दैवीय कृपा बनी रहती है और बैकुंठ की प्राप्ति होती है। 

हिंदू धर्म में मान्यता है कि तुलसी में लक्ष्मी का वास होता है। वहीं वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि तुलसी घर में आने वाली मुसीबतों के बारे में पहले ही संकेत दे देती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी में होने वाले बदलाव जीवन में शुभ-अशुभ के होने के बारे में संकेत भी देते हैं। इन संकेतों को ध्यान में रखते हुए जल्द उपाय करना चाहिए। इसे नजर अंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

READ MORE : स्वास्थ्य मंत्रालय के नए सर्वे में खुलासा! किस धर्म में पैदा हो रहे सबसे अधिक बच्चे?

अगर बिना मौसम के तुलसी सूखने लगे। पत्ते झड़ने लग जाए तो समझ लीजिए कोई बड़ा संकट आने वाला है। तुलसी से सुख-समृद्धि आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा सूखने से घर में दुख और दरिद्रता आती है। ऐसे में घर के सदस्यों को भगवान विष्णु की आराधना करनी चाहिए। वहीं सूखे पौधे को तत्काल हटाकर उसकी जगह नया तुलसी का पौधा लगा देना चाहिए।

अगर घर पर नया तुलसी का पौधा अगर बार-बार सूखने लगे तो यह पितृ दोष संकेत माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि ऐसे समय में जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए।  इसके अलावा मंदिर में दान भी करना चाहिए इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है , और सभी कार्य ठीक ढंग से सम्पन्न होने लगते है। 

READ MORE : SPECIAL STORY : महिलाएं पैरों की उंगलियों में चांदी की बिछिया क्यों पहनती हैं,क्या है इस परंपरा से जुड़ा विज्ञान,जानिए

  

रविवार के दिन नहीं चढ़ाना चाहिए तुलसी में जल

तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से आपके बिगड़े काम बनते है।  लेकिन रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। न ही पत्तियों को तोड़ना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी को कभी भी पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है।