Breaking News
UP News
UP News

UP News : लू से होने वाली मौत पर सरकार देगी 4 लाख की सहायता राशि, लेखपाल सहित इन अधिकारियों को देनी होगी सूचना…

 

UP News : उत्तरप्रदेश। भारत सहित देश के कई हिस्सों में भयानक गर्मी पड़ रही है। इसके साथ ही गर्म हवा भी चल रही है। जिसके वजह से बहुत से लोगों की मौत होने की भी खबर आई है। इसको लेकर यूपी सरकार ने घोषणा की है कि किसी व्यक्ति की लू से मौत होती है तो राज्य सरकार उसके परिवार को 4 लाख की सहायता राशि देगी।

 

 

UP News : घोषणा करते हुए सरकार ने कहा कि मृतक के परिजनों को इलाके के एसडीएम, तहसीलदार, लेखपाल को मृत व्यक्ति की सूचना देनी होगी। इसके साथ ही मृत व्यक्ति के शव का पोस्टमार्टम भी कराना होगा। राजस्व विभाग पोस्टमार्टम कराने के बाद इसकी रिपोर्ट जिले के डीएम को भेजेगा। राजस्व विभाग द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन संबंधित राशि जारी करेगा।

UP News
UP News

UP News : प्रदेश के राहत आयुक्त पी गुरु प्रसाद ने बताया कि लू भी अन्य आपदाओं की तरह आपदा है। जिसके लिए जिला अधिकारी भुगतान करने के लिए अधिकृत है। वहीं जिन लोगों की मौत चुनाव ड्यूटी के दौरान हुई है। उनको भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार 15 लाख की सहायता राशि देने का नियम है।

 

UP News : वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भीषण गर्मी और लू के प्रभाव को देखते हुए आमजन और पशुधन को हर स्तर पर सुविधा मुहैया कराने के निर्देश हैं। इसके साथ ही गांव से लेकर शहर तक हर जगह बिजली प्रर्याप्त सप्लाई देने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बिजली में आने वाली बाधांओं को लेकर तुरंत सही कराने के निर्देश हैं।