Breaking News

Special Story : बेहद अनोखी है आसमान में बिजली बनने की प्रक्रिया, हर साल होती है हजारों की मौत…

भारत में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। हर राज्यों में लगभग-लगभग बारिश गिरने लगी है। हालाँकि अभी भी कुछ राज्यों और उनके जिलों में बारिश कम हुई है, लेकिन आगे झमाझम पानी गिरने के आसार बताए जा रहे हैं। इस मौसम में कुछ लोग मजे करते हैं, बारिश में भींगकर बारिश एन्जॉय करते हैं तो कुछ लोगों के लिए बारिश आफत भी बनकर आ जाती है।

दरअसल, इस मौसम में भारी बारिश के बीच काफी बिजली भी गिरने की खबरें आती हैं। शहरी क्षेत्रों में तो कम लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली गिरने की खबरें आए दिन आती हैं और चंद दिनों की बारिश में ही कई स्थानों से बिजली गिरने से मौत की खबर सामने आ चुकि है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिजली कैसे गिरती है और किस तरह इससे बचाव के उपाय अपनाकर बचा जा सकता है?

READ MORE : CG Breaking : 50 यात्रियों से भरी बस लेकर भागा युवक, बस सवारों में मचा हडकंप, जानें फिर क्या हुआ?

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बिजली गिरने की प्रक्रिया बाअदाल से ही होती है। जब आकाश में दो आवेश यानी धनात्मक और ऋणात्मक आवेश वाले बादल आपस में टकरा जाते हैं तो बिजली बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। टकराने के बाद तेज बिजली बनती है और ये काफी तेज गति से नीचे गिरती है। बिजली बिजली अधिकतर खुले क्षेत्रों में गिरती है।

READ MORE : छुट्टियां बिताकर वापस आते ही काम पर लौटीं IAS टीना डाबी, District Collector & Magistrate के रूप में किया पदभार ग्रहण, शेयर की ज्वाइनिंग की पहली तस्वीर…

कैसे करें बचाव?

बारिश के दौरान कभी भी पेड़ों के नीचे न खड़े हों, जब ऊपर बादल एक ऊर्जा के साथ दौड़ते हैं तब ऐसे में अगर उन्हें पृथ्वी से सटे किसी बड़े इमारत या पेड़ पर इसके विपरीत ऊर्जा मिल जाए तो ऐसे में उस जगह पर बिजली गिरने का ख़तरा रहता है।

कोशिश करें कि बारिश के समय खुले जगह पर न रहे।

भारी बारिश के समय घर पर इलेक्ट्रॉनिक वस्तु का इस्तेमाल न करें।

बरसात के समय घर के सभी स्विच बोर्ड, टीवी, फ्रिज समेत अन्य उपकरण बंद रखें।