Breaking News

smartphone tips: अपने स्मार्टफोन की बैटरी की अच्छी देखभाल के लिए 5 टिप्स

 

smartphone tips: बैटरी स्मार्टफोन का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घटक है।डिस्प्ले या प्रोसेसर के विपरीत, कीमत में भारी अंतर के बावजूद, प्रत्येक आधुनिक स्मार्टफोन में उपयोग की जाने वाली बैटरी तकनीक लगभग समान होती है इसका मतलब यह भी है कि कोई भी व्यक्ति मूल्य सीमा के पार स्मार्टफोन की बैटरी की सेहत को बनाए रखने के लिए एक समान प्रक्रिया का पालन कर सकता है। कृपया ध्यान दें कि एक बार ख़राब होने के बाद, बैटरी जीवन को बेहतर बनाने का कोई तरीका नहीं है; इसलिए, निवारक उपायों पर विचार करना सबसे अच्छा है।यहां पांच युक्तियां दी गई हैं जो आने वाले वर्षों में आपके स्मार्टफोन की अधिकतम बैटरी जीवन को बनाए रखने के लिए आपकी बैटरी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी:

 

smartphone tips:कभी भी 80% से अधिक चार्ज न करें: अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक फुल चार्ज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है।इसे हमेशा 80% तक चार्ज करने की अनुशंसा की जाती है। कुछ स्मार्टफ़ोन, जैसे नवीनतम iPhones और Asus डिवाइस, में बैटरी 80% तक पहुंचने पर स्वचालित रूप से चार्जिंग बंद करने का विकल्प होता है।

smartphone tips:कभी भी 20% से कम डिस्चार्ज न करें: न केवल चार्जिंग बल्कि आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करने से भी बैटरी की सेहत को नुकसान पहुंचता है।स्मार्टफोन की बैटरी का औसत स्तर हमेशा बनाए रखें और जब यह 20% के आसपास पहुंच जाए तो चार्ज करना शुरू कर दें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसे केवल 80% तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है।

smartphone tips:असली चार्जर का उपयोग करें:
हमेशा स्मार्टफोन के साथ आने वाले चार्जर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यदि आपका उपकरण इसके साथ नहीं आता है, तो कंपनी द्वारा निर्दिष्ट चार्जर प्राप्त करें एक आधिकारिक रूप से संगत चार्जर सटीक मात्रा में बिजली प्रदान करेगा और फास्ट चार्जिंग मानक के साथ भी पूरी तरह से संगत होगा।

smartphone tips: ज़्यादा गर्म होने से बचें: लंबे समय में ज़्यादा गरम होने से बैटरी की सेहत पर बड़ा असर पड़ सकता है।यदि आप गेमिंग कर रहे हैं, तो कूलिंग बढ़ाने के लिए किसी भी बाहरी केस को हटाना सुनिश्चित करें। इसी तरह अगर फोन ज्यादा गर्म हो रहा है तो उसे ठंडा होने तक इस्तेमाल करना बंद कर दें।

smartphone tips:*अपने सॉफ़्टवेयर को अद्यतन रखें: सर्वोत्तम संभव बैटरी जीवन का अनुभव करने के लिए हमेशा अपने स्मार्टफोन को नवीनतम फर्मवेयर के साथ चलाना सुनिश्चित करें अपडेट इंस्टॉल करते समय, सुनिश्चित करें कि निर्बाध अपडेट प्रक्रिया के लिए आपकी बैटरी 50% से अधिक चार्ज हो।

smartphone tips: ये युक्तियाँ आपके स्मार्टफ़ोन की बैटरी के स्वास्थ्य को बनाए रखने और उसके जीवनकाल को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगी।