Breaking News
Download App
:

Smart phone: हैक हो गया आपका Smart phone, तुरंत करें ये तीन काम

top-news

Smart phone: हैक हो गया आपका Smart phone, तुरंत करें ये तीन काम

Smart phone: फोन हैक होना इस वक्त की सबसे बड़ी मुसीबतों में से एक है. अगर किसी का फोन हैक हो जाए, तो स्कैमर उसका बैंक बैलेंस कुछ मिनटों खाली हो सकता है. इसलिए हैकर लगातार तरह-तरह के सॉफ्टवेयर के जरिए स्मार्ट फोन हैक करने की कोशिश में लगे रहते हैं. ई मेल से लेकर बैंकिंग डीटेल्स तक आज आपकी सारी जानकारी फोन में सेव होती है. आपके पर्सनल और प्राइवेट फोटोज पर भी हैकर्स की नजर रहती है.

 Smart phone: ऐसे में जरा सी भी भूल आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है. इतना ही नहीं आपके लिए फोन हैक करने वाले का पता लगाना भी बेहद मुश्किल होता है. हालांकि, आप जरा सी सावधानी से अपनी प्राइवेसी को बचा सकते हैं और साइबर अटैकर्स के हमले को नाकाम कर सकते हैं. साथ ही आप हैक हुए फोन को आसानी से ठीक कर सकते हैं.

 Smart phone: पहला काम यही है कि अपने फोन को तुरंत फॉर्मेट (फैक्ट्री रीसेट) करें. रीसेट करने से पहले डाटा का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले लें. कई बार हैकर्स आपको कोई फोटो, वीडियो या फाइल भेजकर आपके फोन को हैक करते हैं. इन फाइल में मैलवेयर होते हैं और जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो वे आपके फोन में पहुंच जाते हैं और उसके बाद हैकर्स को आपके फोन की पूरी जानकारी मिलती रहती है. रीसेट करने से वायरस के खत्म हो जाने की संभावना रहती है.


 Smart phone: यदि आपका व्हाट्सएप बार-बार लॉगआउट हो रहा है या बिना पढ़े ही मैसेज पर ब्लू टिक आ रहे हैं या लिंक्ड डिवाइस में किसी अन्य लैपटॉप या फोन का नाम आ रहा है जिसे आप जानते ही नहीं हैं तो इसका मतलब यह है कि आपका सिम कार्ड क्लोन हो गया है. सिम कार्ड का एक्सेस हैकर के पास है और वही आपके व्हाट्सएप को लॉगिन और लॉगआउट कर रहा है. इससे बचने के लिए तुरंत उस नंबर को ब्लॉक करें और उसी नंबर पर नया सिम कार्ड लें.

 Smart phone: सोशल मीडिया अकाउंट पर रखें नजर


 Smart phone: मोबाइल फोन हैक होते है हैकर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को भी रीसेट करने की कोशिश कर सकता है. ऐसे में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी आपको नजर रखने की जरूरत है. अगर आपको लगे तो कुछ समय के लिए अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दें या फिर प्रत्येक लॉगिन सेशन पर नजर रखें.