Breaking News
sharifa ke patte ke fayde
sharifa ke patte ke fayde

Sharifa ke patte ke fayde : बुढ़ापे से लेकर शुगर तक के लिए रामबाण है ये पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल…

sharifa ke patte ke fayde
sharifa ke patte ke fayde

 

Sharifa ke patte ke fayde जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है शरीर के अंदर बीमारियों का बसेरा होता जाता है। शुगर, शरीर में सुस्ती, हार्ट संबंधित कई बीमारियां बढ़ती जाती हैं। खास तौर पर सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको इस मौसम में मिलने वाला कस्टर्ड एप्पल खाना चाहिए।

 

Table of Contents

READ MORE : बहु का कमर दर्द कर रहा था, इलाज कराने के बहाने ससुर करने लगा ऐसा काम …फिर बहु ने भी…

 

Sharifa ke patte ke fayde

बाहर से कठोर दिखने वाला यह फल अंदर से बेहद मुलायम और गूदेदार होता है। इस फल को कस्टर्ड एप्पल के नाम से जाना जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेद में तो इसके पत्तों का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। शरीफा के पत्तों में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो उन्हें सेहत के लिए वरदान बनाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कस्टर्ड एप्पल की पत्तियों को उबालकर पीने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है।

 

READ MORE : Premi Ki Sagai : बेवफा प्रेमी की सगाई पर प्रेग्नेंट प्रेमिका का तांडव, पेट्रोल लेकर पहुंच गई और फिर…

 

दिल की सेहत का रखें ध्यान-

इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं।

 

READ MORE : जूते उतारते ही पैरों से आती हैं तेज दुर्गंध तो अपनाएं ये उपाय, महक उठेगा पूरा कमरा…

 

डायबिटीज रखें कंट्रोल-

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शरीफा के पत्तों की चाय बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसके 2-3 पत्तों को पानी में उबालें और छानने के बाद हर रोज सुबह पिएं।

READ MORE : NHM Recruitment 2022 Notification : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 17,291 पदों पर निकली बंपर भर्ती, 30 हजार तक मिलेगी सैलरी, फ्री में करें आवेदन

 

एंटी एंजिग गुण-

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पत्ते आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और उम्र बढ़ाने वाली सेल्स को डिले करते हैं। पत्तियों को डेली सुबह पानी में उबालकर पीने से आपकी स्किन हमेशा मुलायम और चमकदार रहेगी।

 

READ MORE : Vastu Tips For 2023: नया साल शुरू होने से पहले घर में ले आएं ये शुभ चीजें, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

 

एनर्जी करे बूस्ट –

शरीफा के पत्तों की चाय बनाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। इसका सेवन करने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। शरीफा के पत्तों की चाय पीने से शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और आप खुद को अंदर से ऊर्जावान महसूस करते हैं।

 

READ MORE : Nitin Manmohan : सलमान खान की फिल्म के प्रोड्यूसर को आया हार्ट अटैक, जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे जंग…

 

कैसे बनाएं शरीफा के पत्तों की चाय-

शरीफा के पत्तों की चाय बनाने के लिए शरीफा के दो-तीन पत्तों को पानी से अच्छी तरह धो लें। अब पैन में एक कप पानी डालकर, इसके पत्तों को अच्छी तरह से उबालें। जब यह उबल जाए, तो पानी को छान लें और इसका सेवन करें। शरीफा के पत्तों की चाय का सेवन आप रोजना सुबह एक बार कर सकते हैं।