Breaking News

यहां समोसा बनाने, खरीदने तथा खाने पर मिलती है सजा, जानिए किस लिए लगाया गया बैन

नई दिल्ली: भारत में समोसा को एक लोकप्रिय नाश्ता मे से एक है। कोई भी मेहमान आने पर लोग सबसे पहले समोसा का ही नाश्ता देते है, और ये आसानी से कहीं भी​ मिल जाता है। भारत में शायद ही कोई ऐसा ही शख्स होगा जिसे समोसा पसंद नहीं होगा। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश है जहां समोसा पर पूरा बैन है। ये बात सुनकर आपको भी जरूर हैरानी हुई होगी, लेकिन यह बात बिल्कुल सच है।

सोेमालिया एक ऐसा देश है, जहां समोसा पर पूरा बैन है और यहां गलती से भी कोई समोसा नहीं खा सकता। यहां पर समोसे पर बैन लगाने की वजह भी अजीबोगरीब है। दरअसल, यहां पर समोसा इसकी शेप की वजह से बैन है। बता दें कि समोसा त्रिकोण के शेप का होता है।

सोमालिया का एक चरमपंथी समूह मानता है कि समोसे का त्रिकोणीय रूप क्रिश्चियन कम्यूनिटी के करीब है। वह उनके पवित्र चिन्ह से मिलता है। चूंकि वह इस चिन्ह को सम्मान देते हैं। इस कारण सोमालिया में समोसा प्रतिबंधित किया गया है।

बता दें कि सोमालिया के लोग समोसा बनाने, खरीदने तथा खाने पर सजा के हकदार होते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि सोमालिया में समोसा इसलिए प्रतिबंधित है, क्योंकि यहां भुखमरी से मरे जानवरों का मीट समोसे में इस्तेमाल किया जाता था।

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि सोमालिया में समोसे को आक्रामकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसे पूरी तरह से बैन कर दिया गया है।