Breaking News

जज़्बे को सलाम : 11 साल की उम्र में छत्तीसगढ़ की “नरगिस” देगी मैट्रिक की परीक्षा

 

 


बालोद। बोर्ड परीक्षा का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे बच्चों के पसीने छूट जाते हैं. बच्चे परीक्षा देने से भागते हैं, ऐसे में बालोद की रहने वाली 11 साल की नरगिस कक्षा 6वीं में ही 10वीं को परीक्षा देने की तैयारी कर रही है.

बालोद के स्वामी आत्मानंद स्कूल में कक्षा छठवीं की छात्रा नरगिस बचपन से ही काफी होनहार है. उसकी प्रतिभा को देखते हुए उसके पिता ने उसे कक्षा 10वी की परीक्षा दिलाने का विचार किया है. इसके लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी के पास आवेदन दिया है.

बेटी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं किसान पिता
नरगिस बालोद जिला मुख्यालय से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ ग्राम घुमका की रहने वाली है. उनके पिता फिरोज खान एक किसान है. वे बेटी को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने का सपना साकार करने के लिए रोजाना उसे स्कूल पहुंचाने और वापस घर लाने का काम करते हैं. नरगिस ने देखा की वो दसवीं के कई सवाल हल कर सकती है तो उसने पिता से दसवीं बोर्ड एग्जाम देने की इच्छा जताई.

READ MORE : सिद्धार्थ मल्होत्रा-कियारा आडवाणी अब हो गए है अलग! सामने आया ये नया खुलासा

ऐसे मिली आवेदन करने की राह
नरगिस की बात सुन पिता खुश हुए और वो उसके स्कूल टीचर्स से बात करने पहुंच गए. उन्होंने बच्ची की प्रतिभा का आंकलन करने का अनुरोध किया. शिक्षकों ने भी उसके पढ़ाई करने के तरीके और उसके कैचिंग पावर को समझा और फिरोज खान को आगे के प्रोसेस के बारे में बताया, जिसके बाद फिरोज ने डीईओ बालोद को अपनी बेटी को दसवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल करने का आवेदन दिया.

99% अंक से पास करती है हप परीक्षा
नरगिस के स्कूल टीचर ने बताया कि वो हर एग्जाम में 99 फीसदी अंक ले कर उत्तीर्ण करती है. वह कठिन से कठिन सवालों के हल वह चुटकियों में करती है और लंबे से लंबा उत्तर भी उसे बस दो बार पढ़ते ही याद हो जाता है. स्कूल के शिक्षक भी मान रहे है कि नरगिस में टैलेंट है. वो कहते हैं कि नरगिस काफी होनहार और प्रतिभावान छात्रा है.

READ MORE : एक्ट्रेस रवीना टंडन ने किया बड़ा खुलासा, ‘करियर की शुरुआत में स्टूडियो से साफ करती थी उल्टियां’

कैसे शुरू हुई तैयारी
नरगिस कहती है कि उन्होंने इंटरनेट पर काफी कुछ सर्च किया. जब उसने काफी लोगों के बारे में पढ़ा और देखा तो उसे अपनी प्रतिभा का आंकलन हुआ. नरगिस ने कहा कि यंगेस्ट यूपीएससी टॉपर भी हो सकते हैं. तो मैं क्यों नही बन सकती. यहीं सोचकर तैयारी शुरू कर दी.

डीईओ ने बोर्ड को भेजा आवेदन
आवेदन के बाद प्रवास सिंह बघेल ने नरगिस को सत्र 2022-23 में दसवीं की परीक्षा में शामिल करने संचालनालय को पत्र लिखा है. उन्होंने बताया कि बोर्ड एग्जाम में बैठने की अनुमति माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिलती है. जहां आवेदन पर विचार करने के लिए एक बोर्ड बैठेगी और छात्रा का आईक्यू टेस्ट होने के बाद ही उसे अनुमति देने पर विचार करेगी. डीईओ ने भी शिक्षकों आंकलन पर माला कि नरगिस खान काफी टैलेंटेड है.