Breaking News

Roll Cut Kulfi Recipe: घर पर बनाये बाजार से भी अच्छी बादाम रोल कट कुल्फी ,ये है रेसिपी

 

 

Roll Cut Kulfi Recipe: गर्मी का दिन आ गया है इन दिनों कुल्फी हो या आइसक्रीम सभी को बेहद ही पसंद आता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही कुल्फी बनाने की आसान रेसिपी बता रहे है। जो की बेहद ही आसान है। तो चलिए जानते है ये रेसिपी।

Roll Cut Kulfi Recipe: सामग्री

फुल क्रीम दूध 1 लीटर
बादाम 12
शकर 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर 1/4 टीस्पून
पिस्ता कतरन 1 टीस्पून

Roll Cut Kulfi Recipe: विधि

– बादाम को उबलते पानी में डालकर आधा घण्टे के लिए ढककर रख दें. गैस पर दूध उबलने रखें और इसे 10 से 15 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें.

– आधे घण्टे बाद बादाम का छिल्का उतारकर इन्हें 1 कप दूध के साथ मिक्सी में पीस लें. अब इस तैयार दूध को उबलते दूध में डालकर 5 मिनट तक उबालें.

– दूसरे पैन में शकर डालकर धीमीं आंच पर कैरेमलाइज करें. शकर पिघलकर जब हल्के ब्राउन रंग में परिवर्तित हो जाये तो इसे उबलते दूध में मिला दें.

– प्रारम्भ में यह जगह इकट्ठी हो जाएगी फिर धीरे धीरे दूध में मिलकर उसे हल्का ब्राउन रंग दे देगी. अब गैस को बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें.

– जब दूध पूरी तरह ठंडा हो जाये तो इसे कुल्फी मोल्ड या सीधी शेप वाले ग्लास में भरकर जमाएं, ध्यान रखें कि मोल्ड या ग्लास को 3/4 ही भरना है.

– सिल्वर फॉयल से इसे अच्छी तरह कवर कर दें. 7 से 8 घण्टे तक फ्रिज में जमाएं. डिमोल्ड करके कुल्फी के रोल को आधे आधे इंच के स्लाइस में काटकर
ऊपर से पिस्ता कतरन डालकर सर्व करें.