Breaking News

Ram Mandir Inauguration: रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान PM मोदी के साथ केवल 4 लोग होंगे मौजूद, यहां देखें लिस्ट

अयोध्या। Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में 22 जनवरी को निर्माणाधीन राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भ गृह में केवल 5 लोग मौजूद रहेंगे। जिस समय रामलला की मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी उस दौरान पीएम मोदी के अलावा केवल 4 लोग मौजूद रहेंगे।

 

Ram Mandir Inauguration: पूजा के लिए आचार्यों की तीन टीमें भी बना दी गई हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान केवल 84 सेकंड का ही शुभ मुहूर्त है। इस दौरान पीएम मोदी रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करेंगे। इस दौरान सिर्फ 2 सेकंड में ‘प्रतितिष्ठत परमेश्वर’ इस मंत्र का पाठ किया जाएगा।

 

Ram Mandir Inauguration: कौन-कौन रहेगा मौजूद

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में केवल 5 लोग मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और राम मंदिर के मुख्य आचार्य सत्येंद्र मौजूद रहेंगे। रामलला की मूर्ति स्थापित करने के बाद ‘प्रतितिष्ठत परमेश्वर’ मंत्र का उच्चारण किया जाएगा। इसका अर्थ होता है परमेश्वर आप विराजमान हो। इस मंत्र के साथ ही रामलला की मूर्ति स्थापित हो जाएगी।

 

Ram Mandir Inauguration: क्या है शुभ मुहूर्त

 

22 जनवरी को कई सालों बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। दोपहर करीब 12.30 बजे चंद सेकंड के लिए यह योग बन रहा है जब 9 ग्रहों में से 6 ग्रह एक साथ होंगे। इसी दौरान रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

Ram Mandir Inauguration: इसके लिए आचार्यों की तीन टीमें बनाई गई हैं। पहली का नेतृत्व स्वामी गोविंद गिरी करेंगे। दूसरी टीम का नेतृत्व कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे। वहीं तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान मौजूद रहेंगे।