Breaking News
PT USHA

PT Usha : भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं महान एथलीट पीटी उषा

PT USHA

PT Usha : भारत की महान एथलीट पीटी ऊषा ने शनिवार (10 दिसंबर) को इतिहास रच दिया। वह भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की पहली महिला अध्यक्ष बन गईं। चुनाव में उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। 1960 के बाद पहली बार कोई खिलाड़ी आईओए का अध्यक्ष बना है।

 

READ MORE : artifical Intelligence : पता लग जाएगा कब मरने वाला है इंसान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करेगा मौत की भविष्यवाणी


पीटी ऊषा के नाम एशियाई खेलों में चार स्वर्ण और सात रजत पदक हैं। वह 1982, 1986, 1990 और 1994 एशियाई खेलों में पदक जीती थीं। इसके अलावा उनके नाम एशियाई चैंपियनशिप में 14 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक हैं। 58 साल की पीटी ऊषा 1984 ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रही थीं।
 
 

READ MORE : Ranbir Kapoor: बेटी के लिए पापा रणबीर कपूर देंगे ये बड़ा बलिदान! बोले- मैं रखूंगा राहा का ख्याल…एक्टर के इस बयान से मची सनसनी

 
चुनाव उच्चतम न्यायालय से नियुक्त किए गए सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व जज नागेश्वर राव की देखरेख में संपन्न हुए। उषा के अध्यक्ष चुने जाने से आईओए में गुटीय राजनीति के कारण पैदा हुआ संकट भी समाप्त हो गया।
 

READ MORE : FIFA World Cup 2022: पति की बाहों में सिमटी नजर आई एक्ट्रेस मौनी रॉय, कतर से वायरल हो रही रोमांटिक तस्वीरें

 
आईओए के 95 साल के इतिहास में वह अध्यक्ष बनने वाली पहली ओलंपियन और पहली अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता हैं। इससे उनकी उपलब्धियों में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उषा ने 2000 में संन्यास लेने से पहले भारतीय और एशियाई एथलेटिक्स में दो दशक तक अपना दबदबा बनाया था। उषा देश का प्रतिनिधित्व करने वाले पहली खिलाड़ी हैं।