Breaking News

भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव की तैयारी पूरी, 256 केंद्रों में 1,97,535 मतदाता करेंगे वोटिंग

रायपुर। Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने शनिवार को बताया, इस सीट के लिए 256 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जहां एक लाख 97 हजार 535 मतदाता अपने वोट डालेंगे। यहां 69 केंद्र नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं।

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने बताया, अभी वहां की सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा के बाद मतदान का समय तय कर दिया जाएगा। यह समय 10 नवम्बर को जारी चुनाव की अधिसूचना के साथ घोषित किया जाना है।

3490 युवा वोटर

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: निर्वाचन नामावली के मुताबिक कुल मतदाताओं में से 18-19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3 हजार 490 है। जिनमें एक हजार 840 पुरुष और एक हजार 650 महिलाएं हैं। यानी ये लोग पहली बार वोट डालने वाले हैं।

READ MORE- PM Narendra Modi के मुरीद हुए Vladimir Putin, बोले – मोदी महान देशभक्त हैं, जानें और क्या कहा…

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: इस क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या एक हजार 875 है। जिनमें 640 पुरुष और एक हजार 235 महिलाएं हैं। यहां सेवा मतदाताओं की संख्या 548 है। जिनमें 529 पुरूष तथा 19 महिला मतदाता हैं।

ऑनलाइन नामांकन की सुविधा

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया, उम्मीदवारों को इस बार ऑनलाइन नामांकन और जमानत राशि जमा करने की सुविधा होगा। नामांकन फॉर्म का प्रिंटआउट और संबंधित दस्तावेज हार्डकॉपी में निर्वाचन अधिकारी को देना होगा।

READ MORE- Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल की चुनावी रैली में बोले पीएम मोदी-बार-बार दवाई बदलने से बीमारी ठीक नहीं होगी

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट होने की वजह से जमानत राशि के तौर पर केवल पांच हजार रुपए जमा कराया जाएगा। नामांकन के समय उम्मीदवार के साथ केवल चार व्यक्ति रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं। इसके लिए अधिकतम तीन वाहनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

40 लाख रुपया तक खर्च कर सकते हैं उम्मीदवार

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: आयोग की ओर से बताया गया, चुनाव के लिए उम्मीदवार को एक अलग बैंक एकाउंट खोलना होगा। नामांकन पत्र दाखिल करते समय इस अलग बैंक एकाउंट का उल्लेख करना होगा। नामांकन की तारीख से लेकर परिणाम की घोषणा तक पूरा खर्च इसी एकाउंट के जरिए किया जाएगा।

Bhanupratappur Vidhan Sabha by-election: चुनाव में उम्मीदवार के निर्वाचन व्यय की सीमा 40 लाख रुपए तय की गई है। अब तक यह 25 लाख रुपए तक थी। नामांकन पत्र दाखिल करते समय उम्मीदवार को अपनी समस्त चल-अचल संपत्ति की जानकारी शपथ पत्र पर देनी होगी।