Breaking News
Download App
:

PM Narendra Modi in Austria: एक दिवसीय दौरे पर ऑस्ट्रिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति बेलेन के साथ करेंगे उच्च स्तरीय व्यापार बैठक

top-news

पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वैन डेर बेलेन के साथ उच्च स्तरीय व्यापार बैठक करेंगे. जिसके बाद भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे.

PM Narendra Modi in Austria: नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए ऑस्ट्रिया पहुंच चुके हैं। बता दें कि इंदिरा गांधी के बाद पिछले 41 सालों में भारत के किसी प्रधानमंत्री की यह पहली ऑस्ट्रिया यात्रा है। मोदी ने ऑस्ट्रिया के साथ नवाचार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास के नए क्षेत्रों में साझेदारी का पता लगाने की इच्छा जताई है।


PM Narendra Modi in Austria: ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय बेहद उत्साहित
उधर, ऑस्ट्रिया में भारतीय समुदाय पीएम मोदी की यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित है। प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना और ऑस्ट्रो-इंडिया एसोसिएशन की अध्यक्ष राधा अंजलि ने भारत और ऑस्ट्रिया के बीच सांस्कृतिक संबंध पर प्रकाश डाला। अंजलि ने आशा व्यक्त की कि मोदी की यात्रा मौजूदा संबंधों को मजबूत करेगी और भविष्य में दोनों देशों के बीच एक मजबूत दोस्ता देखने को मिलेगी।


PM Narendra Modi in Austria: भारत ऑस्ट्रिया राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे
प्रधानमंत्री मोदी की यह विदेश यात्रा 9-10 जुलाई को ऐसे समय में हो रही है, जब दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हो रहे हैं। साल 1949 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध बने थे। इसके बाद प्रधानमंत्री जवाहरलाल साल 1955 में पहली बार ऑस्ट्रिया की यात्रा पर गए थे। इसके बाद प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी साल 1971 में ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा पर गई थीं और फिर 1983 में दूसरी ऑस्ट्रिया यात्रा पर गई थीं।

अहम बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी 
PM Narendra Modi in Austria: पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वैन डेर बेलेन के साथ उच्च स्तरीय व्यापार बैठक करेंगे. जिसके बाद भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे. यहां पहुंचें के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, "भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती बहुत मजबूत है. आने वाले समय में यह और भी ज्यादा मजबूत होगा." इस यात्रा में पीएम मोदी के विदेश मंत्री एस जय शंकर भी गए है. बता दें ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किया है.