पीएम मोदी ने छठ पूजा से शुरू की मन की बात, बोले- एक भारत श्रेष्ठ भारत का उदाहरण है यह पर्व!

 

डॉ मिर्जा ब्यूरो चीफ कवर्धा

कवर्धा: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 94 वी मन की बात कार्यक्रम को भाजपा शहर मण्डल द्वारा शहर के बूथों पर सांसद संतोष पाण्डेय,जिला अध्यक्ष अनिल सिंह,पूर्व विधायक अशोक साहू,शहर मण्डल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी के प्रमुख उपस्तिथि में सुना गया!

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है। छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं। मेरी प्रार्थना है कि छठ मइया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें।

छठ पर्व को बताया एक भारत श्रेष्ठ भारत का उदाहरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छठ का पर्व एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भी उदाहरण है। आज बिहार और पूर्वांचल के लोग देश के जिस भी कोने में हैं, वहां धूमधाम से छठ का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहले गुजरात में छठ पूजा नहीं होती थी, लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं। यह देखकर मुझे भी बहुत खुशी होती है। आजकल हम देखते हैं कि विदेशों से भी छठ पूजा की कितनी भव्य तस्वीरें आती हैं।

मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सूर्य देव का वरदान है ‘सौर ऊर्जा’। सोलर एनर्जी आज एक ऐसा विषय है, जिसमें पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है और भारत के लिए तो सूर्य देव सदियों से उपासना ही नहीं जीवन पद्धति के भी केंद्र में रह रहे हैं।

स्पेस सेक्टर का भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसरो ने नए-नए लॉन्च करके भारत को वैश्विक कमर्शियल बाजार में मजबूत खिलाड़ी के रूप में तैयार किया। उन्होंने कहा कि एक समय था जब भारत को क्रायोजैनिक टेक्नोलॉजी देने से मना कर दिया गया था। भारत ने इस पर खुद काम किया और आज अपनी तकनीक से ही सैटेलाइट लॉन्च कर रहा है।

सोलर एनर्जी पर गिनाईं उपलब्धियां

पीएम मोदी ने सोलर एनर्जी पर भी देश की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि सोलर एनर्जी पर पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है। हमने अपने किसान भाइयों के लिए किसान कुसुम योजना शुरू की, जिसके तहत किसान सोलर पंप लगवा रहे हैं। सौर ऊर्जा से अब किसान कमाई भी कर रहे हैं। उन्होंने तमिलनाडु के कांचीपुरम से ताल्लुक रखने वाले एक किसान का भी जिक्र किया। इस किसान ने अपने खेत में 10 हॉर्सपॉवर का सोलर पंप सेट लगवाया है।

इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष मनोज गुप्ता,मण्डल महामंत्री रिंकेश वैष्णव,पियूष टाटिया,सांसद प्रतिनिधि डा.आनंद मिश्रा,पार्षद पवन जायसवाल,शिव अग्रवाल,मंडल उपाध्यक्ष सालिक निर्मलकर,बिहारी धुर्वे,चिकेंद्र सिन्हा,संतोष सिन्हा,रोहित श्रीवास्तव,प्रकाश सोनी,अमित यादव,शंभू देवांगन,नीलकमल धावलकर, आदि मौजूद रहे ।