Breaking News
Download App
:

PM Modi: पुतिन ने पीएम मोदी को लगाया गले, गर्मजोशी से किया स्वागत, कहा-भारतीय भविष्य के लिए बुनते हैं सपने, मोदी बोले-दोस्त के घर आया

top-news

PM Modi: पुतिन ने पीएम मोदी को लगाया गले, गर्मजोशी से किया स्वागत, कहा-भारतीय भविष्य के लिए बुनते हैं सपने, मोदी बोले-दोस्त के घर आया

PM Modi: मास्को। रूस की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लाद‍िमीर पुत‍िन ने जबरदस्‍त स्‍वागत क‍िया. देर शाम डिनर के दौरान जब दोनों नेता मिले तो राष्‍ट्रपत‍ि पुत‍िन ने पीएम मोदी को गले लगा ल‍िया. आमतौर पर पुत‍िन क‍िसी नेता के ल‍िए ऐसा नहीं करते. उन्‍हें बेहद प्राइवेट माना जाता है. कई बार तो वे राष्‍ट्राध्‍यक्षों से मिलते वक्‍त काफी दूरी बनाकर रखते हैं. लेकिन पीएम मोदी के साथ उनकी गजब की केमेस्‍ट्री नजर आई.





PM Modi: इस दौरान उन्होंने देश की प्रगति के लिए किए गए कार्यों के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की। मास्को के बाहर एक आवास में अनौपचारिक बैठक के दौरान पुतिन ने मोदी से कहा, "मैं आपको दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह कोई संयोग नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है।"



PM Modi: पीएम मोदी की जमकर की तारीफ



PM Modi:पुतिन ने कहा, "आपके अपने विचार हैं। आप बहुत ऊजार्वान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हितों में परिणाम हासिल करने में सक्षम हैं। परिणाम स्पष्ट है।" सरकारी समाचार एजेंसी तास ने पुतिन के हवाले से कहा, "भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।"





PM Modi:पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है मॉस्को के बाहर आधिकारिक निवास पर चाय की चुस्की लेते हुए दोनों राष्ट्राध्यक्षों की अनौपचारिक बैठक के दौरान मोदी ने अपने देश में हुए हाल के चुनावों को याद करते हुए कहा कि 'भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया।' पुतिन ने जवाब दिया, "आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं।"





PM Modi:एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधानमंत्री मोदी ने नोवो-ओगारियोवो में उनकी मेजबानी के लिए राष्ट्रपति पुतिन के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "कल की हमारी बातचीत का भी बेसब्री से इंतजार है, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगी।"इससे पहले विदेश मंत्रालय ने इस निजी कार्यक्रम को 'दो करीबी दोस्तों और भरोसेमंद भागीदारों की मुलाकात' बताया। बैठक की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए मंत्रालय ने कहा, "पीएम मोदी का रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नोवो-ओगारियोवो में अपने आधिकारिक आवास पर निजी कार्यक्रम के लिए स्वागत किया।" मंत्रालय ने कहा कि यह दोनों नेताओं के लिए भारत-रूस दोस्ती को संजोने और उसका जश्न मनाने का अवसर है।

PM Modi: मास्को पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने कहा कि वह भविष्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा करने के लिए उत्सुक हैं और भारत और रूस के बीच मजबूत संबंधों से 'हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा।' प्रधानमंत्री ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि भारत एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए 'सहायक भूमिका' निभाना चाहता है। रूस के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने वनुकोवो हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया।