Breaking News
Paytm User:
Paytm User:

Paytm User: क्या Paytm यूजर हो तो बदलनी होगी UPI आईडी, वरना उठाएंगे नुकसान

 

Paytm User: पेटीएम यूजर्स को नए निर्देशों के अनुसार अपनी पेटीएम आईडी बदलनी होगी। NPCI ने तीसरे-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता के लिए मंजूरी दी है। अब यूजर्स को अन्य बैंकों में आईडी ट्रांसफर करने का ऑप्शन होगा। अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पेटीएम आईडी को बदलना होगा, वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

Paytm User: जी हां, पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने नए बैंक में यूपीआई आईडी चेंज करने का निर्देश दिया है। साधारण शब्दों में समझें, तो अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करतें हैं, तो आपको पेटीएम आईडी चेंज करनी होगी।

Paytm User:NPCI ने मंजूरी दी है कि पेटीएम की यूपीआई सर्विस जारी रहेंगी, लेकिन उसके आईडी को पार्टनर बैंक पर शिफ्ट करना होगा। जैसा मालूम है कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसकी वजह से नई व्यवस्था को शुरू किया गया है। एनपीसीआई ने पेटीएम को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के लिए 14 मार्च 2024 को मंजूरी दी है। इसके बाद पेटीएम यूजर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट को चार बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI और यस बैंक पर शिफ्ट करना होगा।

Paytm User:पेटीएम यूजर्स पर क्या होगा बदलाव का असर?

Paytm User: पेटीएम यूजर्स को यूपीआई पेमेंट के लिए @paytm वाली मौजूदा UPI आईडी को चार नई आईडी में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा। पेटीएम यूजर्स को @Paytm से @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में शिफ्ट करना होगा।

 

Paytm User:यूजर्स को क्या करना होगा?

Paytm User:पेटीएम यूजर्स को लाइन लगाकर किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। रिपोर्ट की मानें, तो पेटीएम से अन्य बैंक में आईडी ट्रांसफर करने का प्रॉसेस ऑटोमेटिक होगा। मतलब यूजर्स को किन बैंक में पेटीएम आईडी को ट्रांसफर करना है, उसका ऑप्शन दिया जाएगा, जिसे सेलेक्ट करना होगा।