Breaking News
paneer pasanda recipe in hindi
paneer pasanda recipe in hindi

घर पर बनाएं रेस्टॉरेंट जैसा Paneer Pasanda, इस आसान तरीके से चंद मिनटों में होगा तैयार…

paneer pasanda recipe in hindi
paneer pasanda recipe in hindi

Paneer Pasanda : पनीर की सब्जी चाहे किसी भी तरह से बनालें ये लजीज और जायकेदार ही बनती है चाहे शाही पनीर मसाला हो, बटर पनीर मसाला या फिर पनीर की भुर्जी सभी रूप में ये स्वाद बढ़ाती है। इसी में शामिल है पनीर पसंद जिसे बनाकर आप अपने परिवार वालों को घर पर ही शानदार ट्रीट दे सकते हैं और फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

READ MORE : जूते उतारते ही पैरों से आती हैं तेज दुर्गंध तो अपनाएं ये उपाय, महक उठेगा पूरा कमरा…

Paneer Pasanda

पनीर पसंदा को बनाने की विधि बेहद ही आसान है और बिलकुल कम समय में ये बनकर तैयार हो जाती है। तो आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि :

पनीर पसंदा बनाने के लिए सामग्री-

-1 टेबलस्पून काजू का पेस्ट
-1/2 टीस्पून कसूरी मेथी
-1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
-1/4 टीस्पून गरम मसाला
-1/2 टीस्पून धनिया पाउडर
-250 ग्राम पनीर (टुकड़ों में कटा हुआ)
-1 कप टमाटर प्यूरी
-1 टीस्पून जीरा पाउडर
-1/2 कप मलाई (क्रीम)
-2 बड़ी इलायची
-1 तेज पत्ता
-2 प्याज
-लहसुन की 5 कलियां छिली हुई
-अदरक का आधा इंच टुकड़ा
-2 हरी मिर्च कटी हुईं
-1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
-नमक स्वादानुसार
-तेल जरूरत के अनुसार

READ MORE :  Bigg Boss के घर में OOPS मोमेंट की शिकार हुई ये कंटेस्टेंट, नहाते वक्त बाथरूम बंद करना भूली और तभी…

बनाने का तरीका-

पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के बड़े-बड़े टुकड़े काटकर 8 से 10 मिनट के लिए पानी में डाल दें। उसके बाद भीगे हुए प्याज को मिक्सी में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर बारीक पीस लें। अब मीडियम आंच पर पैन में एक चम्मच तेल गर्म करके उसमें पनीर के टुकड़े डालकर गोल्डन फ्राई कर लें। इसके बाद पैन में एक चम्मच तेल और गर्म करके उसमें तेज पत्ता और बड़ी इलायची डालने के बाद अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट कुछ देर तक पकाने के बाद प्याज का पेस्ट डालकर पकाएं। प्याज का रंग जब सुनहरा होने लगे तो इसमें टमाटर प्यूरी डालकर तेल छोड़ने तक पकाएं।

 

READ MORE : IAS Breaking : छत्तीसगढ़ के 15 IAS अफसरों को मिड करियर ट्रेनिंग में जाने की मिली अनुमति, रायपुर समेत इन चार कलेक्टरों को नहीं मिली मंजूरी…

 

इसमें काजू का पेस्ट डालकर ग्रेवी में लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, धनिया, जीरा पाउडर और नमक मिक्स करते हुए एक मिनट तक पकाएं। इसके बाद ग्रेवी में 2 कप पानी डालकर 5 मिनट उबालने के बाद ग्रेवी में कसूरी मेथी और पनीर के टुकड़े डालकर 2 मिनट तक पकाएं।

 

आखिर में पनीर में मलाई डालकर 2 मिनट और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब इसे बढ़िया तरीके से प्लेट में सजाकर गर्म-गर्म सर्व करें और अपनी फैमिली के साथ इस जायकेदार पनीर पसंदा डिश का आनंद लें।