Breaking News

NHMMI: स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर, डॉक्टर्स ने बताए इससे बचाव के उपाय

 NHMMI:

NHMMI:

रायपुर: अक्टूबर को विश्व स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में जाना जाता है। स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। लेकिन सही समय पर इसका पता चल जाए तो इसके इलाज के बेहतर विकल्प उपलब्ध होते है और मरीज के जीवन की गुणवत्ता भी बढ़ जाती है।

एनएचएमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटीहॉस्पिटल, रायपुर, विभिन्न गतिविधियों के साथ स्तन कैंसर के बारे में सक्रिय रूप से जागरूकता फैलाता रहा है। इस वर्ष स्तन कैंसर जागरूकता माह पर, एनएचएमएमआईनारायणासुपरस्पेशलिटीहॉस्पिटल, रायपुर, ने समाज की महिलाओं के लिएआत्म-सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के द्वारा यह अस्पताल महिलाओं को आत्म-सुरक्षा का दोहरा संदेश देना चाहता है, पहला यह है कि स्तन कैंसर जैसे अंदरूनी सेहत संबन्धित खतरे से सुरक्षा, और दूसरा बाहरी बुराई से सुरक्षा।

READ MORE: CG Big Breaking : छत्तीसगढ़ के इन दो IAS को एडिशनल सेक्रेटरी किया गया इम्पैनल, केंद्र सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिया निर्णय…

आत्म-सुरक्षा कार्यक्रम में कैंसर सर्वाइवरज़ को भी सम्मानित किया गया, जहां एनएचएमएमआईनारायणासुपरस्पेशलिटीहॉस्पिटल, रायपुर, की ऑन्कोलॉजी टीम द्वारा इलाज किए गएसर्वाइवरज़ ने कैंसर से बचने और अपने जीवन की गुणवत्ता की प्रेरणादायक यात्रा का अनुभव साझा किया। यहामोजूदसभी कैंसर सर्वाइवरज़ने एक बात समान कही–समय पर कैंसरका पतालगाने से लोगों की जान बचाई जा सकती है। कैंसर के किसी भी लक्षण को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

इस कार्यक्रम में 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया जिसका पूरी कैंसर टीम के द्वारा समर्थन किया गया। एचएमएमआईनारायणासुपरस्पेशलिटीहॉस्पिटल, रायपुरकी कैंसर टीम में डॉ मौरॉय (सीनियरकंसल्टेंट – सर्जिकलऑन्कोलॉजी), डॉ आशुतोष दास शर्मा (कंसल्टेंट–राड़ीएशनऑन्कोलॉजी), डॉ यशवंत कश्यप (कंसल्टेंट–मेडिकलऑन्कोलॉजी), डॉ राजेंद्र पटेल (कंसल्टेंट–राड़ीएशनऑन्कोलॉजी), और डॉ यश चड्डा शामिल हैं। डॉ अक्षय खिलेधर (सीनियरमेडिकलसुपेरिटेंडेंट–एनएचएमएमआईनारायणासुपरस्पैशलिटीहॉस्पिटल, रायपुर) ने कार्यक्रम में मोजूद सभी लोगों का हौसाला बढ़ाया।

READ MORE: एक नवंबर से शुरू होगी धान की खरीदी, कलेक्टर ने की धान खरीदी के तैयारियों की समीक्षा

डॉ. मौरॉय (सीनियरकंसल्टेंट – सर्जिकलऑन्कोलॉजी) ने कहा, “हर महिला के लिए स्तन कैंसर के लक्षणोऔर रिस्कफ़ैक्टर्ससे अवगत होना सबसे महत्वपूर्ण है। कैंसर का सही समय पर पता लगाने के लिए, महिलाओं को नियमित रूप से स्वयं स्तन की जांच करनी चाहिए।” डॉ. मौरॉयने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को स्तन की जांच करने का तरीका भी बताया।

तपनी घोष (फैसिलिटीडाइरेकटर – एनएचएमएमआईनारायणासुपरस्पेशलिटीहॉस्पिटल, रायपुर) ने इस आयोजन के उद्देश्य के बारे में बताया, एनएचएमएमआईहमेशा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन और समर्थन करता हैं। यह कार्यक्रम उसी मे से एक पहल है । एनएचएमएमआई में प्रत्येक बुधवार को एक स्तन कैंसर क्लिनिक भी रहता हैं। इस क्लिनिक में स्तन कैंसर के सभी संदिग्धों के लिए निःशुल्क परामर्श और मैमोग्राफी जांच शामिल है।”

Read more:

Find Latest World News in Hindi

Chhattisgarh News in Hindi

Read latest news from India in Hindi

Read latest Political news updates

Breaking crime news

Get the daily horoscope and zodiac predictions about your life

Get the latest fashion trends news