NewsPlus21
NewsPlus21

NewsPlus21: न्यूजप्लस21 कैप्सूल न्यूज, एक नजर में पढ़ें 02 मई की छत्तीसगढ़ के साथ देश विदेश की प्रमुख खबरों का अपडेट

रायपुर। NewsPlus21 Capsule News के कैप्सूल न्यूज आप देख सकते हैं 02 मई 2024 की छत्तीसगढ़ सहित देश विदेश की प्रमुख खबरों का पूरा ब्योरा। कैप्सूल न्यूज में आप देश के हालात, राजनीति के समीकरण, मौसम, छत्तीसगढ़ की प्रमुख घटनाओं से अवगत हो सकते हैं। विस्तृत खबर के लिए आप हमारे वेबसाइट newsplus21.com पर जाकर देख सकते हैं।

-छत्तीसगढ़

-व्यापम ने बदली एंट्रेस एग्जाम की तारीखें, अब इस दिन होंगी पीएटी और बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा
रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने पीएटी और बीएससी नर्सिंग की तिथियों में परिवर्तन किया है। व्यापम द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित होने के कारण प्रवेश एवं पात्रता परीक्षाओं की पूर्व निर्धारित तिथियों में संशोधन किया गया था। 15 अप्रैल के बाद कुछ केंद्र स्तरीय परीक्षाओं की तिथि घोषित हुई है। इस कारण बीएससी नर्सिग, पोस्ट बेसिक नरि एमएससी नर्सिंग और पीएटी सहित कुछ परीक्ष की तिथियों में बदलाव किया गया है।

-जीपी सिंह को अब हाईकोर्ट से भी मिली बड़ी राहत, थाने में दर्ज FIR रद्द
आईपीएस जीपी सिंह को कैट के बाद अब हाईकोर्ट से भी बड़ी राहत मिली है। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने उनके खिलाफ सुपेला थाने में दर्ज एफआईआर पर रोक लगा दी है। बता दें कि जीपी सिंह ने इस एफआईआर को समाप्त करने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी।

 

-CM साय आज प्रदेश के चार अलग अलग लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर, पार्टी के पक्ष में करेंगे प्रचार
रायपुर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग आगामी सात मई को होनी है. जिसके लिए प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय लगातार अलग-अलग जिलों और राज्यों का दौरा कर रहें हैं. मुख्यमंत्री साय लगातार चुनावी सभा कर रहे है. और बीजेपी के लिए मतदान की अपील कर रहे है. इसी सिलसिले में आज मुख्यमंत्री साय प्रदेश के चार अलग अलग लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे. यहां वे जनसभा को संबोधित करेंगे.

-कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी आज छत्तीसगढ़ दौरे पर, कई कार्यक्रमों में होंगी शामिल
रायपुर : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान आगामी सात मई को होने है. वहीं राजनैतिक पार्टियां जोर-शोर से पार्टी का प्रचार-प्रसार कर रहे है. सभी पार्टियों के स्टार प्रचारक राज्य में चुनावी जनसभा कर रहे है और अपनी पार्टी को वोट देने की अपील कर रहे है. इसी सिलसिले में आज कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रही हैं.

-कांग्रेस के विवाद में बीजेपी की एंट्री: मंत्री ओपी चौधरी बोले, प्रियंका गांधी को राधिका खेड़ा के लिए लड़नी चाहिए लड़ाई
रायपुर। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस की नेशनल मीडिया समन्वयक राधिका खेरा और संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला के बीच विवाद के मामले में बीजेपी ने कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। गुरुवार को प्रियंका गांध कोरबा में जनसभा से पहले मंत्री ओपी चौधरी ने राधिका खेड़ा मामले में प्रियंका गांधी पर निशाना साधा और कहा, “लड़की हूं लड़ सकती हूं” का नारा लगाने वाली प्रियंका गांधी आपका माता कौशल्या के धाम छत्तीसगढ़ में स्वागत है। आपको यहां सबसे पहले अपनी ही पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता बहन राधिका खेड़ा के लिए लड़ाई लड़नी चाहिए। वो रो-रो कर अपने साथ हुए दुर्व्यवहार की शिकायत कर रहीं हैं, कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। आखिर एक बहन की इज्जत से बढ़कर कौन सा मोह आड़े आ रहा है? न्याय और माता-बहनों के सम्मान की जुमलेबाजी यहां नहीं चलेगी, क्योंकि जनता-जनार्दन सब जान चुकी है। अब की बार 400 पार, छत्तीसगढ़ मांगे भाजपा।

 

-थम नहीं रहा है राधिका खेरा और सुशील आनंद शुक्ला का विवाद, प्रियंका के आने से पहले भूपेश को भी घेरा..एक्स पर लिखा
रायपुर। कांग्रेस की नेशनल मीडिया समन्वयक राधिका खेरा और संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला के बीच विवाद थमता नहीं दिख रहा है। अब कोरबा में प्रियंका गांधी के दौरे के पहले गुरुवार को राधिका खेरा ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल का नाम लिए बिना निशाना साधा, और एक्स पर लिखा कि कका का मोह एक लड़की की इज्जत से बढ़कर है। उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से भूपेश बघेल पर सुशील आनंद शुक्ला के बचाव का भी आरोप लगाया है।

-आशियाना अपार्टमेंट में लगी आग, सोसायटी में मची अफरातफरी
राजधानी रायपुर के कबीर नगर इलाके के आशियाना अपार्टमेंट के तीसरी मंजिल के फ्लैट में आग लगने से घरेलू सामान जलकर खाक हो गया ।इस आगजनी से सोसायटी में अफरातफरी मची रही। मिली जानकारी के अनुसार सोसायटी के सी-4 ब्लाक के तीसरे माले के फ्लैट 312 में गुरूवार पूर्वान्ह आग लग गई।

-देश

-अमेठी, रायबरेली से गांधी परिवार को मैदान में उतारने पर जयराम रमेश ने कहा, उन्हें निर्णय लेना है…” 

अमेठी और रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा की उम्मीदवारी के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने आखिरकार जवाब दिया है। उन्होंने कहा, ‘सीईसी ने पूरी जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्ष को दी है और मेरा मानना ​​है कि आज शाम तक आधिकारिक घोषणा हो जाएगी. हम चाहते हैं कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ें लेकिन उन्हें पूरे देश में चुनाव प्रचार करना होगा। ये दोनों हमारे स्टार प्रचारक हैं लेकिन सीईसी, कांग्रेस संगठन और कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ें लेकिन यह उनकी निजी पसंद है। उन्हें निर्णय लेना होगा…”

 

-उप राज्यपाल के निर्देश पर हटाए गए दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारी

दिल्ली महिला आयोग के कर्मचारियों पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बड़ी कार्रवाई की है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आदेश पर दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निकाल दिया गया है। आरोप है कि दिल्ली महिला आयोग की तत्कालीन अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नियमों के खिलाफ जाकर बिना अनुमति के इनकी नियुक्ति की थी।

-कोविशील्ड लगने के बाद हुई थी लड़की की मौत, सीरम के खिलाफ कोर्ट पहुंचे माता पिता
एस्ट्राजेनेका के साइड इफेक्ट्स का मुद्दा चर्चा में है। इसी बीच खबर है कि अब एक परिवार बेटी की मौत को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी SII को कोर्ट पहुंच गया है। कहा जा रहा है कि कोविशील्ड का पहला डोज लेने के कुछ दिनों बाद ही महिला की मौत हो गई थी। हाल ही में एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उनकी वैक्सीन से रेयर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

-सिद्धू मूसेवाला हत्या केस: लॉरेंस और गोल्डी समेत 25 पर आरोप तय
गायक शुभदीप सिंह सिद्धू (सिद्धू मूसेवाला) की हत्या के मामले में मानसा जिला अदालत ने बुधवार को लॉरेंस बिश्नोई व जग्गू भगवानपुरिया समेत 25 लोगों पर आरोप तय कर दिए। इसके अलावा अदालत ने आरोपी गोल्डी बराड़, लॉरेंस बिश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया, चरणजीत चेतन व जगतार सिंह की ओर से निर्दोष होने की लगाई गई अर्जी खारिज कर दी गई है।

 

-देर रात लंदन से लौटे सलमान खान, हाई सिक्योरिटी के बीच एयरपोर्ट पर देखे गए
बॉलीवुड भाई जान सलमान खान के मुंबई स्थित घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर 14 अप्रैल को हुई गोलीबारी मामले में पुलिस लगातार जांच में जुटी है। बीते दिन मामले के एक आरोपी ने पुलिस हिरासत में आत्महत्या कर ली है। इसी बीच देर रात सलमान खान लंदन से मुंबई वापस लौट आए हैं। सुपरस्टार को हाई सिक्योरिटी के बीच सांताक्रूज के कलीना एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया है।

 

-व्यापार डेस्क

-शेयर बाजार में पॉजिटिव शुरुआत, सेंसेक्स 150 अंक चढ़ा, निफ्टी 22650 के करीब
शेयर बाजार की शुरुआत आज गुरुवार को हरे निशान पर हुई। आज सुबह 11 बजकर 11 मिनट पर BSE सेंसेक्स 191.62 (0.25%) 74,678.86 पर बंद हुआ। दूसरी ओर, NSE निफ्टी50 57.81 (0.26%) अंक फिसलकर 22,662.65 पर कारोबार करता नजर आया। अप्रैल में जीएसटी संग्रह के रिकॉर्ड दो लाख करोड़ के पार रहने और विदेशी पूंजी के प्रवाह से निवेशकों की धारणा आशावादी बनी रही और गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान घरेलू सूचकांकों में मजबूती दिखी। BSE सेंसेक्स 204.88 अंक चढ़कर 74,687.66 अंक पर पहुंच गया। NSE निफ्टी50 57.35 अंक की बढ़त के साथ 22,662.20 अंक पर पहुंच गया।