Breaking News
NewsPlus21
NewsPlus21

NewsPlus21: न्यूजप्लस21 कैप्सूल न्यूज, एक नजर में पढ़ें 18 अप्रैल की देश विदेश की प्रमुख खबरें

रायपुर। NewsPlus21 Capsule News के कैप्सूल न्यूज आप देख सकते हैं 18 अप्रैल 2024 की छत्तीसगढ़ सहित देश विदेश की प्रमुख खबरों का पूरा ब्योरा। कैप्सूल न्यूज में आप देश के हालात, राजनीति के समीकरण, मौसम, छत्तीसगढ़ की प्रमुख घटनाओं से अवगत हो सकते हैं। विस्तृत खबर के लिए आप हमारे वेबसाइट newsplus21.com पर जाकर देख सकते हैं।

 

-छत्तीसगढ़

-बस्तर लोकसभा चुनाव का उत्साह, मतदान कर्मियों को गुलाब का फूल देकर किया जा रहा रवाना

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव में प्रथम चरण की सीट बस्तर में मतदान के लिये मतदान केंद्रों तक सभी मतदानकर्मियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। चुनाव को लेकर मतदानकर्मियों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। एसपी और कलेक्टर ने सभी चुनावकर्मियों को गुलाब का फूल देकर रवाना किया। मतदानकर्मियों में पुरुष के साथ ही महिला मतदानकर्मी भी शामिल हैं।

-अरुणपति त्रिपाठी, अनवर ढेबर और अरविंद की रिमांड खत्म, आज पीएमएलए कोर्ट में पेश करेगी एसीबी

छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित तीन हजार करोड़ के आबकारी घोटाले मामले में गिरफ्तार आरोपी पूर्व विशेष सचिव अरुणपति त्रिपाठी, अनवर ढेबर और अरविंद सिंह की रिमांड गुरुवार 18 अप्रैल को खत्म हो गई है। सभी आरोपियों को EOW और ACB पीएमएलए कोर्ट में पेश करेगी, यह सभी 6 दिन की रिमांड पर चल रहे थे। वहीं अब ईओडब्ल्यू अरुणपति त्रिपाठी की ज्यादा दिन के लिए रिमांड मांग सकती है।

 

-बहुजन समाज पार्टी के 3 लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान, सभी 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा

रायपुर। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने छत्‍तीसगढ़ की तीन और सीटों के लिए गुरुवार 18 अप्रैल को अपने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने रायपुर से महिला प्रत्‍याशी ममता रानी साहू को टिकट दिया है।

-बस्तर में मतदान का समय निर्धारित, इन 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज दिखाकर भी कर सकेंगे वोट

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत प्रथम चरण में 19 अप्रैल 2024 को बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान का समय निर्धारित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कोण्डागांव, नारायणपुर, चित्रकोट,दंतेवाड़ा,बीजापुर एवं कोंटा में मतदान दिवस 19 अप्रैल 2024 शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

-देश

-पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व सीएम और 1 पूर्व राज्यपाल की किस्मत का फैसला, 102 सीटों के लिए 19 को वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम 17 अप्रैल को समाप्त हो गया। इस चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल उन नेताओं में शामिल हैं, जिनकी चुनावी किस्मत का फैसला पहले चरण में होगा।

-गुलाम नबी आज़ाद अनंतनाग-राजौरी सीट से नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव में पार्टी की ओर होंगे सीएम उम्मीदवार

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आज़ाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। अब उनकी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी ने मोहम्मद सलीम पारे को दक्षिण कश्मीर की इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही डीपीएपी ने कहा था कि आज़ाद इस सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे।

 

-ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की 97 करोड़ की संपत्ति अटैच, पढ़िए पूरा मामला

ED ने Bitcoin धोखाधड़ी मामले में शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ की संपत्ति अटैच की है। इसमें शिल्पा शेट्टी का जुहू और पुणे में बंगला, और राज कुंद्रा के शेयर शामिल है। ईडी ने ये कार्रवाई 6600 करोड़ के Bitcoin Fraud मामले में की है। जिसमें सिम्पी भारद्वाज, नितिन गौड़ और निखिल महाजन को गिरफ़्तार किया गया था।

-हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 250 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के पार

भारतीय शेयर बाजार में तीन दिनों के बाद हरियाली लौट आई है। आज गुरुवार को प्रमुख इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार करते नजर आए। इस दौरान BSE सेंसेक्स करीब 250 अंक चढ़ा और NSE निफ्टी50 22200 का लेवल पार कर गया।

 

-खेल

-लो स्कोरिंग मुकाबले में दिल्ली ने मारी बाजी, GT के लिए राशिद खान रहे टॉप स्कोरर

आईपीएल में कल यानी बुधवार को सीजन का 32वां मुकाबला खेला गया. मैच दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस बीच खेला गया. जिसे दिल्ली कैपिटल्स ने 6 विकेट से जीत लिया. गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल के सामने 90 रन का लक्ष्य रखा, मैच के 8.5 ओवर में चार विकेट गवांकर दिल्ली ने मैच जीत लिया.

 

-पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस का मुकाबला आज, चंडीगढ़ में भिड़ेंगे दोनों टीम

आईपीएल मैच पंजाब किंग्स वर्सेस मुंबई इंडियंस के बीच होना है। आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स का प्रदर्शन खराब रहा है। मुकाबला चंडीगढ़ के महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय अनुसार रात 7:30 से शुरू होगा।