Breaking News
NewsPlus21
NewsPlus21

NewsPlus21: न्यूजप्लस21 कैप्सूल न्यूज, एक नजर में पढ़ें 09 मई की छत्तीसगढ़ के साथ देश विदेश की प्रमुख खबरों का अपडेट

रायपुर। NewsPlus21 Capsule News के कैप्सूल न्यूज आप देख सकते हैं 09 मई 2024 की छत्तीसगढ़ सहित देश विदेश की प्रमुख खबरों का पूरा ब्योरा। कैप्सूल न्यूज में आप देश के हालात, राजनीति के समीकरण, मौसम, छत्तीसगढ़ की प्रमुख घटनाओं से अवगत हो सकते हैं। विस्तृत खबर के लिए आप हमारे वेबसाइट newsplus21.com पर जाकर देख सकते हैं।

-छत्तीसगढ़
-थोड़ी ही देर में जारी होगा छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड का रिजल्‍ट, यहां चेक करें परिणाम
रायपुर। छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम गुरुवार दोपहर 12.30 बजे घोषित करेगा। इस बार छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा में 2 लाख 61 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं पिछले वर्ष के नतीजों की बात करें तो 2023 में 79.96 प्रतिशत परीक्षार्थी 12वीं में सफल हुए थे।

-13 मई से छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में ग्रीष्मकालीन अवकाश, आदेश जारी
बिलासपुर/रायपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में समर वेकेशन घोषित कर दिया गया है। जारी आदेश के अनुसार 13 मई से सात जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। इस बीच 8 जून शनिवार और 9 जून रविवार होने की वजह से अब 10 जून से हाईकोर्ट में नियमित रूप से सुनवाई होगी।

-6 से अधिक शहरों में सराफा कारोबारियों के ठिकानों पर ईओडब्लू का छापा
रायपुर। महादेव सट्टा एप मामले में गुरुवार को एसीबी, ईओडब्लू की आधा दर्जन टीमों ने सुबह से पूरे प्रदेश में छापेमारी शुरू की है। टीमें राजधानी के साथ कांकेर, राजनांदगांव, दुर्ग, बिलासपुर में एप से जुड़े लोगों को घेरा है। इनमें से अधिकांश सराफा कारोबारी बताए गए हैं।

-मुख्यमंत्री विष्णुदेव देव साय आज ओडिशा दौरे पर, चुनावी सभा को करेंगे संबोधित
रायपुर। देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए हो रहे तीसरे चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है. अब देशभर में आगे के चरणों के लिए राजनैतिक दल प्रचार प्रसार में जुट गए है. इसी सील प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री विष्णुदेव देव साय आज भी ओडिशा दौरे पर रहेंगे.

-IAS अवनीश शरण ने क्यों सोशल मीडिया में पोस्ट किया अपना थर्ड डीविजन का रिजल्ट, 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए कही बड़ी बात…
रायपुर: अवनीश शरण बेहद गरीब परिवार से थे। बचपन लालटेन की रोशनी में पढ़कर बिताया करते थे। 10वीं और 12वीं कक्षा तक भी एक औसत छात्र रहे। जिसका उन्हें कोई अफसोस भी नहीं है। लेकिन आज वे लाखों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। उनके ट़्विटर हैंडल पर चार लाख 20 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

 

-व्यापार
-गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स 200 अंक टूटा, निफ्टी 22250 से फिसला

भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज लाल निशान पर हुई. सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ खुले. सुबह 10 बजकर 04 मिनट पर BSE सेंसेक्स 303.43 (0.41%) अंक टूटकर 73,221.12 पर कारोबार करता नजर आया. वहीं दूसरी ओर, NSE निफ्टी50 90.46 (0.41%) अंक फिसलकर 22,212.05 के लेवल पर कारोबार करता नजर आया.

-देश
-कुलगाम में मुठभेड़ खत्म, तीन आतंकियों को किया ढेर
दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के रेडवानी इलाके में लगभग 40 घंटे के बाद आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ खत्म हो गई है। सोमवार रात इलाके में तीन आतंकियों बासित अहमद डार, फहीम अहमद बाबा और मोमिन की मौजूदगी की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में ऑपरेशन शुरू किया था।

-एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस के 25 केबिन क्रू बर्खास्त, अचानक सिक लीव पर चले जाने से कई फ्लाइट्स करनी पड़ी थी रद्द
नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने गुरुवार, 9 मई को 25 केबिन क्रू को बर्खास्त कर दिया है। क्रू मेंबर्स के अचानक सामूहिक रूप से बीमारी की छुट्टी लेने के कारण एयरलाइंस को बुधवार, 8 मई को करीब 78 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा था। एयरलाइन के लगभग 300 कर्मचारियों ने बीमार होने की बात कही और अपने फोन बंद कर लिए थे। इन कर्मचारियों ने लीव के लिए कोई नोटिस भी नहीं दिया। प्रबंधन आज, गुरुवार को केबिन क्रू सदस्यों के साथ टाउनहॉल बैठक भी कर सकता है।

 

-कल खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, तैयारियां शुरू
पूजा-अनुष्ठान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कल (10 मई) केदारनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि कपाट खुलने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं और मंदिर को 40 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है।

 

-खेल

-218 रन का पीछा करते हुए 12 पर सिमटी मंगोलियाई टीम
जापान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 217 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में मंगोलिया की टीम केवल 8.2 ओवर में 12 रन पर ऑलआउट हो गई।

हेड-अभिषेक के आंधी में उड़ा LSG, 9.4 ओवर में डाले 166 रन
आईपीएल 2024 के 57वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना लखनऊ सुपर जाएंट्स से था। यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 165 रन बनाए थे। जवाब में हैदराबाद ने 9.4 ओवर में 10 विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

-आज शिखर धवन और विराट कोहली होंगे आमने सामने, करो या मरो की स्थिति में दोनों PBKS-RCB

आज का आईपीएल मैच पंजाब किंग्स वर्सेस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। पंजाब किंग्स के लिए मौजूदा सीजन ठंडा गर्म रहा। टीम ने जीत के साथ सीजन की शुरुआत की थी लेकिन उसके बाद अब तक 11 मैच खेलने के बाद 7 मैच गंवा चुकी है। नियमित कप्तान शिखर धवन के चोटिल होने से टीम की मुश्किलें बढ़ी हैं। दूसरी तरफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने लीग स्टेज के आखिरी में जीत की हैट्रिक लगाई है। टीम के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना काफी मुश्किल है लेकिन फाफ डुप्लेसी के नेतृत्व वाली RCB की टीम अंत तक लड़ना चाहेगी।