Breaking News

बड़ी खबर: Municipal President: नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गुरु गोस्वामी की कुर्सी खतरे में, फर्जी जाति प्रमाण पत्र के सहारे अध्यक्ष की कुर्सी हथियाने का आरोप

 

Municipal President:आशीष मिश्रा/उपेन्द्र सिंह/मुंगेली: मुंगेली के वर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गुरु गोस्वामी के साथ यह बात चरितार्थ होती दिख रही है। तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष संतु लाल सोनकर के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले हेमेंद्र गोस्वामी अब खुद जाति विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से इस बात की सुगबुगाहट पूरे मुंगेली में सुनाई पड़ रही थी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव अचानक मुंगेली पहुंच गए। उनके साथ विधायक पुन्नूलाल मोहले, तोखन साहू और पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष संतू गुरु जी भी थे।

Municipal President:कलेक्ट्रेट पहुंचे भाजपा नेताओं ने मुंगेली नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी पर फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाने का आरोप लगाते हुए उनके प्रमाण पत्र को निरस्त करने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। आवेदन में कहा गया कि साल 2019 को हुए नगर पालिका चुनाव में वार्ड क्रमांक 13 अंबेडकर वार्ड पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित था लेकिन सामान्य वर्ग से आने वाले हेमेंद्र गोस्वामी ने षड्यंत्र करते हुए झूठा शपथ पत्र और फर्जी दस्तावेज देकर खुद को पिछड़ा वर्ग का बताया और यहां से चुनाव लड़ कर वे जीते भी। जिससे सचमुच पिछड़े वर्ग का उम्मीदवार अपने अधिकार से वंचित रह गया।
इतना ही नहीं इस झूठे प्रमाण पत्र के सहारे ही हेमेंद्र गोस्वामी द्वारा बहुमत दल का नेता बनकर नगर पालिका अध्यक्ष पद की कुर्सी भी हथियाने का आरोप सांसद अरुण साव ने लगाया।

Municipal President:आवेदन में खुलासा किया गया कि हेमेंद्र गोस्वामी नवागढ़ जिला बेमेतरा का स्थायी निवासी है। उनके पैतृक अभिलेखों में हेमेंद्र गोस्वामी के पिता का नाम सफल दास और सफल दास के पिता का नाम नारायण दास, नारायण दास के पिता का नाम दादीदास बनिया दर्ज है। अर्थात हेमेंद्र गोस्वामी की असली जाति बनिया है जो कि सामान्य वर्ग में शामिल है। आरोप है कि हेमेंद्र गोस्वामी द्वारा मुंगेली में आकर फर्जी तरीके से स्वयं को पिछड़ा वर्ग बताकर प्रचारित किया गया जबकि मूल निवास के अनुसार वह सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखता है। हेमेंद्र गोस्वामी द्वारा झूठा शपथ पत्र और फर्जी दस्तावेज देकर चुनाव लड़ा गया। इस दस्तावेज को निरस्त कर षड्यंत्र के आरोपी वर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी को तत्काल बर्खास्त करने और उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने की मांग की गई है। मांग पूरी नहीं होने पर भारतीय जनता पार्टी ने उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है ।

कुछ समय पहले हेमेंद्र गोस्वामी जिस तरह से संतु गुरुजी के खिलाफ आक्रामक दिख रहे थे, इस बार बारी संतु गुरुजी की है। एक लंबे अरसे के बाद राजनीतिक रूप से सक्रिय दिखे संतु गुरु जी ने मोर्चा खोल दिया है। वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने भी इसमें कूदकर यह जाहिर कर दिया है कि हेमेंद्र गोस्वामी की मुश्किलें बढ़ने वाली है। पिछले कुछ समय से मुंगेली में हेमेंद्र गोस्वामी की वास्तविक जाति को लेकर चर्चा आम थी, लेकिन अब सब कुछ सतह पर आ गयी है और भाजपा ने हेमेंद्र गोस्वामी के खिलाफ सड़क पर लड़ाई शुरू कर दी है।

Municipal President: सूत्रों के अनुसार हेमेंद्र गोस्वामी आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं, लेकिन वर्तमान में तो उनकी नगर पालिका अध्यक्ष की ही कुर्सी खतरे में नजर आ रही है। अगर उनके खिलाफ कार्यवाही होती है तो जाहिर तौर पर उनके राजनीतिक भविष्य भी ग्रहण लग सकता है। आरोप है कि अब तक धनबल और बाहुबल के जरिए हेमेंद्र गोस्वामी ने अपनी हर जायज- नाजायज जरूरत पूरी की है, लेकिन अब वे घिरते नजर आ रहे हैं। एक दिन पहले ही मुंगेली में रिचा जोगी के खिलाफ भी फर्जी जाति का प्रमाण पत्र पेश करने के मामले में एफ आई आर दर्ज हुई है। वैसा ही आरोप हेमेंद्र गोस्वामी के खिलाफ भी लगा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस की सरकार जो आरोप जोगी परिवार पर लगा रही थी, वैसे ही आरोप पर उनकी अपनी क्या प्रतिक्रिया होती है।