Breaking News
Download App
:

MP NEWS : मध्यप्रदेश पुलिस के बेड़े में शामिल होंगे नए बम-शूट,PHQ करेगा खरीदी, ट्रायल संपन्न

top-news

MP NEWS : भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस अपने सुरक्षा दस्ते को और मजबूत करने जा रही है।

MP NEWS : भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस अपने सुरक्षा दस्ते को और मजबूत करने जा रही है। प्रदेश पुलिस के बेड़े में नए बम शूट शामिल होने जा रहे हैं। पुलिस हेड क्वार्टर ने खरीदी करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। बम-शूट खरीदी के साथ ही साल 2028 उज्जैन में होने वाले कुंभ को लेकर इंटेलीजेंस की तैयारियां जारी है।

MP NEWS : इस बार लगभग 18 लाख रुपए कीमत का है एक बम-शूट होगा।  पिछले कुंभ में में भी 17 बम-शूट खरीदे गए थे। अब दो दर्जन बम-शूट खरीदने की तैयारी है, हर जिले की यूनिट को दो-दो बम-शूट दिए जाने का अनुमान है। इधर खरीदी से पहले इंटेलीजेंस ने PHQ में बम-शूट का ट्रायल किया। बता दें कि बम शूट पहनकर करीब 5 से 10 किलो आरडीएक्स को डिफ्यूज कर सकता बम-डिस्पोजल दस्ता। PM सुरक्षा में तैनात NSG कमांडो यही बम-शूट का उपयोग करते हैं। करीब 50 किलो वजनी बम-शूट, जहरीली गैस रोकने से लेकर हर तकनीक से लैस होता है। यह बम-शूट हेलमेट के ऊपर पंखा, कैमरा, ऑक्सीजन, पाईप और वॉकी-टॉकी से कनेक्ट रहता है।


MP NEWS : बम शूट खरीदी को दिया जा रहा अंतिम रूप 
पुलिस मुख्यालय ने बूम-शूट बनाने वाली कंपनियों से ट्रायल करने के बाद खरीदी को अंतिम रूप देने जा रहा है। जिस कंपनी से पुलिस मुख्यालय खरीदी करने जा रहा है, वह सेनाओं और अर्धसैनिक बलों के बम डिस्पोजल दस्ते को बम-शूट की सप्लाई कर चुकी है।