Breaking News
Download App
:

MP News: भोपाल एम्स में जटिल सर्जरी: फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकालकर बचाई बच्ची की जान

top-news

डाक्टरों ने मस्तिष्क की एमआरआई से पाया कि एक बड़ा ट्यूमर है और यह सिर को नष्ट कर बाहर आ गया था। कुछ महीनों में यह फिर से एक विकराल आकार में बढ़ गया।

MP News: भोपाल। राजधानी भोपाल के एम्स अस्पताल में डॉक्टरों ने मेहनत करके 13 वर्षीय किशोरी को नया जीवन दान दिया है। दरअसल किशोरी ट्यूमर से पीड़ित थी और उसके मस्तिष्क में फुटबॉल के आकार का ट्यूमर बन गया था। न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी कर बच्ची को जीवनदान दिया है। अब बच्ची की हालत ठीक बताई जा रही है। ट्यूमर सिर से बाहर निकल रहा था और फुटबॉल के आकार का था। बालिका आपात स्थिति में आई थी और वेंटिलेटर पर थी। यह बालिका अशोकनगर की रहने वाली है।

MP News: जानाकारी के मुताबिक डाक्टरों ने मस्तिष्क की एमआरआई से पाया कि एक बड़ा ट्यूमर है और यह सिर को नष्ट कर बाहर आ गया था। कुछ महीनों में यह फिर से एक विकराल आकार में बढ़ गया। डॉक्टर ने आठ घंटे तक ऑपरेशन के बाद बालिका की जान बचाई। सर्जरी डॉ. जितेंद्र और डॉ. अभिषेक की सहायता से डॉ. सुमित राज ने की। डॉक्टरों ने बताया कि ट्यूमर अत्यधिक संवहनी था। खोपड़ी भी प्रभावित हो रही थी, जिसे हटा दिया गया। इस ऑपरेशन को सफल बनाने में एनेस्थीसिया टीम ने भूमिका निभाई, जिसमें डॉ. आशुतोष और मिलिंद शामिल रहे। ऑपरेशन के अगले दिन मरीज होश में आ गया। फिलहाल बच्ची हॉस्पिटल में ही एडमिट है और उसकी देखरेख की जा रही है।