Breaking News
Mosquito News
Mosquito News

Mosquito News : क्‍या आपको ही ज्‍यादा काटते हैं मच्‍छर, आखिर क्‍यों हैं वो आपके खून के प्‍यासे, आइए जानें…

 

Mosquito News : डेस्क न्यूज। क्‍या आप जानते हैं कि आपको ही ज्‍यादा मच्‍छर क्‍यों काटते हैं? इसका संबंध किसी और चीज से नहीं बल्कि आपके ब्‍लड ग्रुप से है। तो आइए बताते हैं कि मच्‍छर के काटने का और आपके ब्‍लड ग्रुप का आपस में क्‍या कनेक्‍शन है। बता दें कि गर्मियों के आते ही मच्‍छरों ने भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। शाम के वक्‍त और रात के समय तो कई बार ये मच्‍छर सोने भी नहीं देते, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आखिर कुछ लोगों को ज्‍यादा मच्‍छर क्‍यों काटते हैं? इसके पीछे का वजह है आपका ब्‍लड ग्रुप। तो आइए बताते हैं कि मच्‍छर के काटने का और आपके ब्‍लड ग्रुप का आपस में क्‍या कनेक्‍शन है।

 

 

Mosquito News : इस ब्‍लड ग्रुप के खून के प्‍यासे हैं मच्‍छर-
कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इंसानों को सिर्फ मादा मच्‍छर ही काटती हैं। उनके काटने के पीछे या कहें आपका खून पीने के पीछे प्रजनन असली वजह होती है। ये मादा मच्‍छर आपके रक्‍त में मौजूद पोषक तत्‍वों को लेने के बाद ही अंडे देती हैं। ऐसे में जापानी वैज्ञानिकों की मानें तो ‘ए’ ब्‍लड ग्रुप की तुलना में ‘ओ’ ब्‍लड ग्रुप के लोगों के प्रति मच्‍छर ज्‍यादा आकर्षित होते हैं। ऐसा माना जाता है कि मच्‍छरों को ‘ओ’ ब्‍लड ग्रुप वालों को खून ज्‍यादा पसंद आता है और इसी ब्‍लड ग्रुप के लोगों को ज्‍यादा मच्‍छर भी काटते हैं। कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि ‘ओ’ ब्‍लडग्रुप वालों का मेटाबॉल‍िक रेट ज्‍यादा होता है और इसलिए मच्‍छर ऐसे लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं।

 

 

Mosquito News : कार्बन डाईऑक्‍साइड करती है आकर्षित-
इसके साथ ही कार्बन डाईऑक्‍साइड की गंध भी मच्‍छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्षित करती है। मादा मच्‍छर अपने सेंसिंग ऑर्गन से कार्बन डाईऑक्‍साइड की गंध पहचान कर मानव शरीर के प्रति आकर्षित होती हैं। यही वजह है कि जब आप रात में चैन से सो रहे होते हैं, तब मच्‍छर सीओ-2 की गंध पहचान आपके पास आ जाते हैं। वैज्ञान‍िकों की मानें तो मानव शरीर के कुछ विशेष फ्लूइड भी मच्‍छरों को आकर्षित करते हैं, जैसे यूरिक एसिड, लैक्‍िटक एसिडि, अमोनिया की महक आदि। ऐसी महक जिन मनुष्‍यों के पास से आती है, मच्‍छर वहां ज्‍यादा मंडराते हैं।