Breaking News
Modi Cabinet:
Modi Cabinet:

Modi Cabinet 3.0 : मोदी कैबिनेट 3.0 में विभागों का हुआ बंटवारा, देखें किसे क्या मिला विभाग…

Modi Cabinet 3.0 : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले ली है. उन्होंने राष्ट्रपति भवन में अपनी नई कैबिनेट के साथ शपथ ली। मोदी सरकार 3.0 में कुल मंत्रियों की संख्या 72 होगी, जिसमें 30 मंत्री कैबिनेट का हिस्सा होंगे। इनके अलावा 5 मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। वहीं, 36 सांसदों को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। मोदी कैबिनेट 3.0 में ऐसे कई मंत्रियों को शामिल किया गया है, जो मोदी सरकार 2.0 में भी मंत्री रहे हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सांसद तोखन साहू को आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया है।

 

Modi Cabinet 3.0 : कैबिनेट का गठन होने के बाद अब सभी की निगाहें पोर्टफोलियो के बंटवारे पर है। अब देखना यह है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में किस मंत्री के हिस्से में क्या आता है? मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 बीजेपी के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिए गए हैं। वहीं, स्वतंत्र प्रभार के साथ 5 सांसदों को राज्य मंत्री बनाया गया है। जिनमें तीन बीजेपी, जयंत चौधरी के रूप में एक आरएलडी और प्रतापराव जाधव के रूप में एक शिवसेना से शामिल किए गए हैं।

 

Modi Cabinet 3.0 : वहीं विभागों का बंटवारा करते हुए लखनऊ से लगातार सांसद बनते आ रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह को एक बार फिर रक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण और पंचायत एवं ग्रामिण विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा मंत्रालय दिया गया है. इसके साथ ही उन्हें शहरी विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. खट्टर हरियाण के पूर्व सीएम हैं और उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़कर जीता है.

 

Modi Cabinet 3.0 : श्रीपद नाईक को इन विभागों का राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। मोदी 3.0 में भी नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्री बनाया गया है. उनके साथ इस मंत्रालय के लिए दो राज्य मंत्री बनाए गए हैं. इनमें एक अजय टमटा और एक हर्ष मल्होत्रा शामिल हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सांसद तोखन साहू को आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया है।