Breaking News
Modi 3.0 Cabinet
Modi 3.0 Cabinet

Modi 3.0 Cabinet : मोदी कैबिनेट की पहली बैठक खत्म, तीन करोड़ घरों के निर्माण को दी मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर…

 

Modi 3.0 Cabinet : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए 72 मंत्रियों की फौज तैयार की है। मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज शाम 5 बजे शुरू हुई, जो अब समाप्त हो चुकी है। पहली कैबिनेट बैठक के दौरान आवास योजना से जुड़ा बड़ा ऐलान किया गया है। पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घरों के निर्माण को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। योजना के तहत बने सभी घरों में एलपीजी और बिजली कनेक्शन होंगे। इन घरों का निर्माण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में होगा।

 

 

Modi 3.0 Cabinet : बता दें कि आज की पहली कैबिनेट में निर्णय लिया गया कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करेगी। भारत सरकार वर्ष 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना लागू कर रही है, जिसका उद्देश्य पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं वाले मकान बनाने में सहायता प्रदान करना है।

 

Modi 3.0 Cabinet : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 10 वर्षों में पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ मकान बनकर तैयार हो चुके हैं। पीएमएवाई के तहत निर्मित सभी मकानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ अभिसरण के माध्यम से घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन आदि जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।