Breaking News
Download App
:

विधायक ने किया ’’पढ़े दंतेवाड़ा लिखे दंतेवाड़ा’’ योजना की शुरुआत, पहली से आठवीं तक के छात्रों को भाषा और गणित विषयों में निपुण करने के लिए उपचारात्मक शिक्षा

top-news

विधायक ने किया ’’पढ़े दंतेवाड़ा लिखे दंतेवाड़ा’’ योजना की शुरुआत, पहली से आठवीं तक के छात्रों को भाषा और गणित विषयों में निपुण करने के लिए उपचारात्मक शिक्षा

फकरे आलम/दंतेवाड़ा - बचेली: । कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार विश्वरंजन के मार्गदर्शन में ’’पुनः पढ़े दंतेवाड़ा लिखे दंतेवाड़ा’’ योजना की शुरुआत मुख्यालय के इंडोर स्टेडियम में स्थानीय विधायक श्री चैतराम अटामी के द्वारा किया गया है। उल्लेखनीय है कि नीति आयोग, भारत सरकार द्वारा देश के 115 आकांक्षी जिलों में शिक्षा व्यवस्था को सुधार करने के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। ’’पढ़े दंतेवाड़ा लिखे दंतेवाडा’’ कार्यक्रम के संचालन से, जिले में, शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त होगा। इस कार्यक्रम में ’’बचपन बनाओ, विनोबा प्रथम फाउंडेशन एवं अन्य स्वयं सेवकों का भी मदद लिया जाएगा। 


इसके जरिये बच्चों में कक्षा अनुरूप दक्षता हासिल हो पायेगी, जिससे कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चे पाठ्यपुस्तक को बेहतर ढंग से समझ बनाते हुए, अध्ययन कर पाएंगे। साथ ही बच्चों के लिए उपचारात्मक शिक्षा की भी व्यवस्था किया जाएगा, जिससे जो बच्चे एफएलएन के तहत भाषा एवं गणित में लक्ष्य प्राप्ति कर सकेंगें।’’पढ़े दंतेवाड़ा लिखे दंतेवाडा’’ कार्यक्रम में भाषा एवं गणित में क्रमशः व्र अक्षर, शब्द, अनुच्छेद कहानी तथा अंक, संख्या, जोड़ एवं घटाओ को बेहतर ढंग से परिभाषित किया गया है।

 इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विद्यालय में बेसलाइन, मिडलाइन एवं एण्डलाइन आंकलन आयोजित होगें। और बेसलाइन टेस्ट का आयोजन माह जुलाई में लिया जाएगा, जिसका आंकलन दूसरे संकुल के शिक्षकों के द्वारा करवाने के निर्देश दिये गये है। साथ ही इस आधार पर जिन बच्चों को उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता होगी, उन्हें समूह में विभाजित करते हुए उपचारात्मक शिक्षा प्रदान किया जाएगा और आवश्यकता होने पर, शिक्षकों को भी समय-समय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, इस हेतु प्रत्येक विकासखण्ड से दो रिसोर्स पर्सन के रूप में नामित होगें। इसके लिए डाइट का भी सहयोग लिया जावेगा।