Breaking News
Maruti Car
Maruti Car

Maruti Car: बलेनो का टूटा घमंड, स्विफ्ट, ब्रेजा, ग्रैंड विटारा भी पीछे रह गईं; लोगों ने इस कार को नंबर-1 बना लिया

Maruti Car
Maruti Car

 

 

Maruti Car: नई दिल्ली: वैगनआर का नया मॉडल लॉन्च होने के बाद से ही नंबर-1 बना हुआ है। हालांकि, कभी बलेनो तो कभी स्विफ्ट इसकी बिक्री पर भारी पड़ी। ऐसे में पिछले महीने एक बार फिर वैगनआर का दबदबा देखने को मिला।

 

 

मारुति की नई ब्रेजा, ग्रैंड विटारा, फ्रैंक्स भी वैगनआर के सामने नहीं टिक पाईं।मारुति सुजुकी इंडिया ने जून की बिक्री के लिए ब्रेकअप के आंकड़े जारी कर दिए हैं। पिछले महीने कंपनी ने जिन 16 मॉडलों की बिक्री की, उनमें वैगनआर की सबसे अधिक मांग रही। खास बात यह है कि वैगनआर ने मई टॉपर बलेनो को पीछे छोड़ दिया।

Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा  माइलेज, जानें कीमत - 2022 maruti suzuki wagonr tour h3 launched new wagon r  model price mileage

 

Maruti Car: पिछले महीने वैगनआर की 17 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई थी। मई 2022 की तुलना में इसे लगभग 9% की वर्ष-दर-वर्ष गिरावट का सामना करना पड़ा। इससे पहले अप्रैल 2023 में भी मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार वैगनआर रही थी। तब इसकी 20,879 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि, बलेनो अभी भी नंबर-3 पर थी। आइए सबसे पहले आपको मारुति की जून की बिक्री के आंकड़े दिखाते हैं।

 

 

READ MORE: CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

 

Maruti Car: वैगनआर के मुख्य फीचर्स

Maruti Car: मारुति सुजुकी वैगनआर में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें नेविगेशन के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाउड बेस्ड सर्विस, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एएमटी में हिल-होल्ड असिस्ट, फोर सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्पीकर्स के साथ स्टीयरिंग व्हील, माउंटेड कंट्रोल्स शामिल हैं।

 

 

READ MORE: CG News: राजधानी में बड़ा आंदोलन, आज गेड़ी में चढ़कर जेल जाएंगे संविदा कर्मचारी, भाजपा नेता भी रहेंगे शामिल

 

 

Maruti Car: वैगनआर का माइलेज

 

Maruti Car: यह ड्यूलजेट ड्यूल वीवीटी तकनीक के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल और 1.2-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर प्राप्त करती है। 1.0-लीटर इंजन का माइलेज 25.19 किमी प्रति लीटर है, जबकि सीएनजी संस्करण (एलएक्सआई और वीएक्सआई ट्रिम्स में उपलब्ध) 34.05 किमी/किलोग्राम का माइलेज देता है। 1.2-लीटर के-सीरीज ड्यूलजेट डुअल वीवीटी इंजन का माइलेज 24.43 किमी/लीटर (जेडएक्सआई एजीएस/जेडएक्सआई+ एजीएस ट्रिम्स) है।